• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • रांची: जलजमाव से परेशान परिवार ने 8 लाख खर्च कर अपने घर को कराया 4 फीट लिफ्ट

रांची: जलजमाव से परेशान परिवार ने 8 लाख खर्च कर अपने घर को कराया 4 फीट लिफ्ट

घर को लिफ्ट कराने में नीखत प्रवीण को 8 लाख खर्च करने पड़े.

घर को लिफ्ट कराने में नीखत प्रवीण को 8 लाख खर्च करने पड़े.

Ranchi News: रांची के जगतपुरम कॉलोनी में जलजमाव से परेशान नीखत प्रवीण ने अपने घर को ही लिफ्ट करा दिया. नीखत ने घर को 4 फीट ऊपर उठवाया है. इसके लिए उसे 8 लाख खर्च करने पड़े.

  • Share this:

    रांची. झारखंड की राजधानी में आफत की बारिश और निगम के उदासीन रवैये के कारण लोग अब खुद के कांधों पर जिम्मेवारी लेने को मजबूर हो गए हैं. ऐसा ही एक नजारा कांके इलाके में देखने को मिला. यहां एक घर को जैक के सहारे करीब 4 फीट ऊपर उठा दिया गया. कांके के जगतपुरम कॉलोनी में हल्की बरसात से भी लोगों का जीना मुहाल हो जाता है. घरों में पानी घुस जाता है. ऊपर से नगर निगम के उदासीन रवैये ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया.

    जगतपुरम कॉलोनी में जलजमाव से परेशान नीखत प्रवीण ने अपने घर को ही लिफ्ट करा दिया. फिलहाल ये काम अभी जारी है. नीखत ने घर को 4 फीट ऊपर उठवाया है. नीखत प्रवीण ने बताया कि बारिश के दिनों में उनका जीना मुहाल हो जाता था. हल्की बारिश में भी सड़क का पानी घर में घुस जाता था. इससे सामान बर्बाद हो जाते थे. इसलिए उसने जैक की मदद से घर को लिफ्ट कराने का निर्णय लिया.

    नई तकनीक के जरिये घर को बिना नुकसान पहुंचाये ऊपर उठाया जा सकता है.

    नई तकनीक के जरिये घर को बिना नुकसान पहुंचाये ऊपर उठाया जा सकता है.

    घर को लिफ्ट कराने में आते हैं लाखों के खर्च

    नीखत को अपने घर को लिफ्ट कराने में करीब 8 लाख रुपए खर्च आया है. 350 जैक के सहारे घर को ऊंचा उठाया गया है. मोहल्लेवासियों ने बताया कि उन्होंने अपनी समस्या को लेकर निगम से लेकर सरकार तक से गुहार लगाई, लेकिन किसी ने सुध नही ली. अब स्कूल भी खुल गए हैं और बारिश जारी है. ऐसे में बच्चों को स्कूल पहुंचाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

    घर की लिफ्टिंग में कोई रिस्क नहीं
    नीखत के घर को लिफ्ट करा रहे ठेकेदार ने बताया कि इस तरह का काम बड़े शहरों में होता रहता है. इस काम में किसी तरह का कोई रिस्क नहीं है. काम शुरू करने से पहले घर के मालिक के साथ लीगल एग्रीमेंट बनाया जाया है. एग्रीमेंट के मुताबिक किसी प्रकार का नुकसान होने पर उसकी भरपाई लिफ्टिंग कंपनी करती है. सारा काम इंजीनियर्स की देखरेख में किया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज