60 किलो को 45 बनाया तो किसान को हुआ शक, तलाशी पर सामने आई व्यापारी की रिमोट वाली बेइमानी

बेइमानी सामने आने के बाद लोगों ने व्यापारी की जमकर पिटाई की.

Fraud in Measuring Weight: किसान अपने घर से 60 किलो मटर लेकर बाजार पहुंचा था, लेकिन आरोपी व्यापारी ने मंडी में उसका वजन घटाकर 45 किलो कर दिया. इसी पर किसान को गड़बड़झाले का शक हुआ.

  • Share this:
रांची. राजधानी के रांची के बेड़ो में वजन मापने में घपलेबाजी कर एक व्यापारी किसानों (Farmers) को ठग (Cheating) रह था. किसानों ने जब उसकी हाईटेक चोरी पकड़ी, तो पहले व्यापारी की जमकर धुनाई की गई, फिर उसे पुलिस (Police) के हवाले कर दिया गया. ग्रामीणों को उसके पास से एक रिमोट मिला. इसी रिमोट के जरिए व्यापारी वजन में घपलेबाजी करता था.

झारखंड की सबसे बड़ी सब्जी मंडी बेड़ो में रोजाना की तरह रविवार को भी किसान अपनी सब्जियां बेचने पहुंचे थे. आरोपी व्यापारी एक किसान से मटर खरीद रहा था. वह मटर की बाजार से ज्यादा कीमत दे रहा था. किसान उसके इस झासे में आ गया और अपनी मटर उसे देने लगा. लेकिन वजन करने के दौरान किसान को कुछ गड़बड़झाले का एहसास हुआ. उसने व्यापारी की तलाशी ली, तो पाया कि वह रिमोट से नापने वाली मशीन को कंट्रोल कर रहा था.

दरअसल किसान अपने घर से 60 किलो मटर लेकर बाजार पहुंचा था, लेकिन आरोपी ने मंडी में उसका वजन घटाकर 45 किलो कर दिया. इसी पर किसान को गड़बड़झाले का शक हुआ. तलाशी में बेइमानी सामने आने के बाद व्यापारी के साथ मौजूद अन्य तीन लोग वहां से मौका देखकर फरार हो गए. लेकिन व्यापारी पकड़ा चला गया. जिसके बाद किसानों ने उसकी खंभे में बांधकर जमकर पिटाई कर दी. बाद में आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया.