इजराइल जाने वाले किसानों ने की सीएम रघुवरदास से मुलाकात

झारखंड के किसानों को अपनी आय दोगुनी करने के लिए आधुनिक कृषि तकनीक अपनाना होगा. इसके लिए सरकार इजरायल में किसानों को खेतीबारी और पशुपालन के गुर सीखने के लिए भेज रही है. रघुवर सरकार इस साल फिर किसानों का दूसरा जत्था इजरायल भेजे रही है.

rajesh | News18 Jharkhand
Updated: October 27, 2018, 7:19 PM IST
इजराइल जाने वाले किसानों ने की सीएम रघुवरदास से मुलाकात
कुछ इस सजधज के साथ सीएम से मिलने पहुंचे इजराइल जा रहे किसान
rajesh | News18 Jharkhand
Updated: October 27, 2018, 7:19 PM IST
झारखंड के किसानों को अपनी आय दोगुनी करने के लिए आधुनिक कृषि तकनीक अपनाना होगा. इसके लिए सरकार इजरायल में किसानों को खेतीबारी और पशुपालन के गुर सीखने के लिए भेज रही है. रघुवर सरकार इस साल फिर किसानों का दूसरा जत्था इजरायल भेजे रही है. यह किसान वहां कम पानी में कैसे उन्नत खेती की जा सकती है, इसके गुर सीखेंगे.

सीएम रघुवर दास ने कहा कि खेती कार्य में सामूहिकता जरूरी है. इजरायल के लिए ये सभी किसान कल रवाना होंगे और 2 नवंबर को रांची वापस आएंगे. किसानों के जत्थे के साथ कृषि विभाग के चार अधिकारी और दुमका और गुमला के उपायुक्त भी जा रहे हैं. यह पूरा जत्था दुमका उपायुक्त के नेतृत्व में जा रहा है.
किसानों का दूसरा जत्था इजरायल में नई कृषि तकनीक सीखेगा. 27 किसानों के दूसरे जत्थे ने सीएम रघुवर दास से उनके आवास पर मुलाकात की.

सीएम ने किसानों को समय के अनुरुप कृषि तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया. पूरे प्रदेश से आए किसान इजरायल में सिंचाई, पशु पालन, कृषि तकनीक समेत अन्य संबंधित चीजों को जानेंगे. कृषि विभाग की ओर से इसी वर्ष पहले बी एक जत्था इजरायल हो आया है. मुलाकात के दौरान सीएम ने किसानों के अनुभव भी जाने. आर्गेनिक खेती के लिए भी किसानों को पहल करने को कहा और इसके लिए उन्होंने चीन का उदाहरण दिया.

मुख्यमंत्री  ने सभी किसानों को आपस में समन्वय बनाने पर बल देते हुए कहा कि इससे एक दूसरे के अनुभव का लाभ मिल पाएगा.किसानों में विदेश दौरा के लेकर उत्साह देखा जा रहा है. इससे पहले 26 किसान इजरायल गए थे. उन्हें सरकार ने कुछ काम भी दिया है ताकि अन्य किसानों को भी लाभ मिल सके. कृषि विभाग की योजना है कि फिलिस्तीन, डेनमार्क आदि देशों में भी किसानों को घुमाया जाएगा ताकि कृषि और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा काम हो सके. देश के अंदर भी कई जगह अच्छे काम हो रहे हैं, उन क्षेत्रों का भी भ्रमण कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें - धनबाद के नदीम टीम इंडिया में शामिल, वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेंगे T-20 सीरीज

यह भी पढ़े- बकोरिया कथित फर्जी मुठभेड़ः विपक्ष के निशाने के बाद सरकार को अब अपने ही मंत्री की नसीहत
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर