Home /News /jharkhand /

Festival Special Train: छठ महापर्व के मौके पर दक्षिण-पूर्व रेलवे चलाएगा 2 फेस्टिवल एक्‍सप्रेस, जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Festival Special Train: छठ महापर्व के मौके पर दक्षिण-पूर्व रेलवे चलाएगा 2 फेस्टिवल एक्‍सप्रेस, जानें लेटेस्‍ट अपडेट

IRCTC News Updates: छठ महापर्व के मौके पर कोलकाता के शालीमार से पटना और लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

IRCTC News Updates: छठ महापर्व के मौके पर कोलकाता के शालीमार से पटना और लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी ग्राफिक्‍स)

Chhath Pooja Special Train: छठ महापर्व को देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने कोलकाता के शालीमार से 2 नई फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. ये दोनों ट्रेनें झारखंड के कई स्‍टेशनों पर रुकते हुए गंतव्‍य को जाएंगी. छठ पूजा के मौके पर बड़ी तादाद में लोग अपने-अपने घरों की ओर जाते हैं, ऐसे में भारतीय रेल ने खास तैयारियों के तहत स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. छठ पूजा के मौके पर दक्षिण-पूर्व रेलवे ने महत्‍वपूर्ण घोषणा की है. छठ महापर्व पर बड़ी तादाद में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. इसे देखते हुए रेलवे ने पटना और लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए दो फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये दोनों ट्रेनें कोलकाता के शालीमार जंक्‍शन से प्रस्‍थान करेंगी और झारखंड के कई स्‍टेशनों से होते हुए अपने गंतव्‍य तक जाएंगी. ऐसे में 2 फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से झारखंड के यात्रियों को भी सुविधा होगी. बता दें कि छठ के मौके पर बड़ी संख्‍या में लोग अपने घरों को जाते हैं. खासकर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में छठ पूजा व्‍यापक पैमाने पर मनाया जाता है.

    छठ महापर्व 8 से 11 नवंबर तक मनाया जाएगा. इसे देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने अहम फैसला लिया है. शालीमार-पटना स्‍पेशल ट्रेन (08009) 3, 5 और 7 नवंबर को प्रस्‍थान करेगी. यह स्‍पेशल ट्रेन शालीमार रेलवे स्‍टेशन से शाम 5:40 बजे प्रस्‍थान करेगी और दूसरे दिन दोपहर बाद पटना जंक्‍शन पहुंचेगी.  पटना-शालीमार स्‍पेशल ट्रेन (08010) पटना से दोपहर बाद 3:15 बजे प्रस्‍थान करेगी और अगले दिन सुबह 9:10 बजे शालीमार पहुंचेगी. वापसी में यह स्‍पेशल ट्रेन 4, 6 और 8 नवंबर को पटना से शालीमार के लिए प्रस्‍थान करेगी.

    AC के होंगे 5 कोच
    शालीमार-पटना फेस्टिवल स्‍पेशल एक्‍सप्रेस ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं का ख्‍याल रखा गया है. ट्रेन में एसी के पांच कोच होंगे. इनमें दो कोच एसी-2 और 3 कोची एसी-3 के होंगे. इसके अलावा 12 कोच स्‍लीपर के भी होंगे. साथ्‍ज्ञ 3 कोच जनरल होंगे. यह स्‍पेशल ट्रेन दक्षिण-पूर्व रेलवे के संतारगाछी, खड़गपुर, टाटानगर, पुरुलिया और बोकारो स्‍टेशनों से होकर गुजरेगी. ऐसे में झारखंड के यात्रियों को भी इस ट्रेन का फायदा मिलेगा.

    रांची-लखनऊ स्‍पेशल फेस्टिवल एक्‍सप्रेस ट्रेन

    लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए भी स्‍पेशल ट्रेन
    शालीमार से लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल के लिए 3 और 7 नवंबर को स्‍पेशल ट्रेन प्रस्‍थान करेगी. शालीमार-एलटीटी स्‍पेशल ट्रेन 3 और 7 नवंबर को (02156) शालीमार से दोपहर बाद 3:55 बजे प्रस्‍थान करेगी और 5 और 9 नवंबर को लोकमान्य तिलक टर्मिनल पहुंचेगी. वहीं, यह स्‍पेशल ट्रेन लोकमान्‍य तिलक टर्मिनल से रात में 10 बजे प्रस्‍थान करेगी और तीसरे दिन रात को 11:35 बजे शालीमार पहुंचेगी.

    Tags: Indian railway, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर