लाइव टीवी
Elec-widget

झारखंड में नवनिर्मित विधानसभा भवन में लगी आग, इमारत के कई हिस्से जलकर खाक

News18 Jharkhand
Updated: December 5, 2019, 7:44 AM IST
झारखंड में नवनिर्मित विधानसभा भवन में लगी आग, इमारत के कई हिस्से जलकर खाक
झारखंड विधानसभा का नया भवन (फाइल फोटो)

रात करीब साढ़े आठ बजे विधानसभा भवन के तीसरे माले पर आग लग गई जिसने विकराल रूप धारण कर लिया. भारी मशक्कत के बाद अग्निशमन दल (Fire Brigade) ने लगभग दस बजे आग पर काबू पा लिया.

  • Share this:
रांची. झारखंड में पांच चरणों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच नवनिर्मित विधानसभा भवन में बुधवार को भीषण आग लग गई. हालांकि रात दस बजे आग पर काबू पा‌ लिया गया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि रात करीब साढ़े आठ बजे विधानसभा भवन के तीसरे माले पर आग लग गई जिसने विकराल रूप धारण कर लिया. भारी मशक्कत के बाद अग्निशमन दल ने लगभग दस बजे आग पर काबू पा लिया. आग लगने के कारण विपक्ष के साथ-साथ पत्रकार दीर्घा जलकर पूरी तरह खाक हो गया. झारखंड विधानसभा के नए भवन के पश्चिमी भाग के चार अलग-अलग हिस्सों में आग लगी. दर्जन भर दमकल वाहनों के साथ अग्निशमन दस्ता देर तक आग पर नियंत्रण का प्रयास करता रहा. आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है. पुलिस अब मामले की जांच में जुटी है. नए विधानसभा भवन में आग लगने घटना से नई सरकार के गठन के बाद पहले सत्र की कार्यवाही नए विधानसभा भवन में होने पर संशय मंडराने लगा है।

19 साल बाद झारखंड को मिला है नया विधानसभा भवन
गौरतलब है कि झारखंड को 19 साल बाद विधानसभा भवन की सौगात मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को इस नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन किया था. झारखंड विधानसभा का नया भवन 39 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है. इसको बनाने में 465 करोड़ रुपये की लागत आई है.  220 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने भवन पर 37 मीटर ऊंचा गुम्बद और झारखंड की कला संस्कृति की झलक देखने को मिलती है.

बेहतरीन चित्रकारी और सजावट

इसके मुख्य गुम्बद पर आदिवासी समुदाय की मूल अवधारणा जल, जंगल और जमीन को स्थानीय सोहराय चित्रकारी से प्रदर्शित किया गया है. इस भवन में दो भागों में 162 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है. 22 मंत्री कक्ष, 17 विधानसभा समिति कक्ष, मुख्य सचेतक, विधानसभा के पदाधिकारियों, कर्मचारियों के लिए माकूल प्रबंध किए गए हैं. झारखंड के गठन से लेकर अब तक विधानसभा किराये पर एचईसी के लेनिन हॉल में संचालित थी. नए विधानसभा भवन के उद्घाटन के बाद 13 सितंबर को विशेष सत्र बुलाया गया था.


Loading...

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर के बारीडीह बाजार में भीषण आग, 40 से ज्यादा दुकानें जलकर खाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 11:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...