लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: 6 जिलों की 13 सीटों पर मतदान, 189 उम्मीदवार मैदान में

भाषा
Updated: November 30, 2019, 7:00 AM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: 6 जिलों की 13 सीटों पर मतदान, 189 उम्मीदवार मैदान में
जिन 13 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा वो सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आती हैं (Demo Pic)

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने कहा कि 13 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. मतदान केंद्र पर जो 3 बजे तक लाइन में जो लगा होगा वो वोट डाल सकेगा. लेकिन 3 बजे के बाद अगर कोई मतदान केंद्र पर पहुंचता है तो वो अपना वोट नहीं डाल पाएगा.

  • Share this:
रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 (Jharkhand Assembly Election 2019) के प्रथम चरण में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा. मतदान दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगा. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया कि प्रथम चरण (First phase) में 30 नवंबर को सुबह सात बजे से वोटिंग (Voting) शुरू होगी और 3 बजे तक ही चलेगी. इस चरण की सभी 13 सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में होने की वजह से मतदान तीन बजे के बाद बंद कर दिया जाएगा.

चौबे ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक जितने भी मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच जाएंगे, उन्हें अपना वोट डालने की अनुमति होगी. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें 18,01,356 महिला और पांच ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.

प्रथम चरण की 13 सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार मैदान में
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की 13 सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं. इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी. चौबे ने बताया कि इन विधानसभा सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हो जाएगा. इसके लिए मतदान कर्मियों को ईवीएम और अन्य सामग्री के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिया गया है.

वोटर्स स्लिप के साथ फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र लाना होगा
उन्होंने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है. इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी. मॉक पॉल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. विनय चौबे ने बताया कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए वोटर्स स्लिप के साथ फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (इपिक कार्ड) या आयोग की ओर से मान्य किए गए 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक को लेकर मतदान केंद्र जाना होगा.

गौरतलब है कि इस चरण में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी विश्रामपुर से, झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष रामेश्वर उरांव लोहरदगा से और वहीं से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में भाजपा 13 में से 12 सीटों पर स्वयं लड़ रही है. उसने हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दिया है. महागठबंधन में झामुमो चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 12:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...