लाइव टीवी

चारा घोटाला: लालू यादव की जमानत याचिका पर लगातार तीसरी बार टली सुनवाई

News18 Jharkhand
Updated: November 29, 2019, 2:07 PM IST
चारा घोटाला: लालू यादव की जमानत याचिका पर लगातार तीसरी बार टली सुनवाई
लालू यादव की जमानत याचिका पर अब 6 दिसंबर को सुनवाई होगी. (फाइल फोटो)

झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High Court) के एक अधिवक्ता के निधन के कारण लालू प्रसाद (Lalu Yadav) की जमानत याचिका पर तीसरी बार सुनवाई टली है. अब 6 दिसम्बर को सुनवाई होगी.

  • Share this:
रांची. चारा घोटाले (Fodder Scam) के दुमका कोषागार मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) की जमानत याचिका पर एक बार फिर सुनवाई टल गई है. अब इस मामले में 6 दिसम्बर को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. हाईकोर्ट के एक वकील के निधन के कारण सुनवाई टली है. इससे पहले 22 नवंबर को भी एक अधिवक्ता के निधन के कारण सुनवाई नहीं हो पाई थी. यह तीसरा मौका है जब लालू यादव की याचिका पर सुनवाई टली है.

इस मामले में कोर्ट ने लालू यादव की याचिका पर सीबीआई को जवाब पेश करने को कहा था. जांच एजेंसी ने अपना जवाब पेश कर दिया है. बता दें कि दुमका कोषागार मामले में लालू यादव को सीबीआई की विशेष अदालत से 7 साल की सजा मिली है. उनकी ओर से कस्टडी को आधार बनाते हुए और स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए हाईकोर्ट से जमानत मांगी गई है.

अदालत ने सुनाई है 7 साल की सजा
दुमका कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को पिछले साल 24 मार्च को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (पीसी एक्ट) के तहत सात-सात वर्ष की सजा सुनाई थी. इस मामले में उन पर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था. इसके अलावा चारा घोटाले के तीन अन्य मामलों में भी वो सजायाफ्ता हैं. लालू यादव पर दुमका कोषागार से तीन करोड़ 13 लाख रुपए गबन करने का आरोप था.

लालू यादव ने इसी मामले में जमानत के लिए अपनी बीमारी का हवाला देते हुए कहा है कि वह रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं और कई बीमारियों से पीड़ित हैं. लालू मधुमेह, हृदय और किडनी के मरीज हैं. पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है. याचिका में बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर जमानत देने की मांग की गई है.

देवघर मामले में मिल चुकी है जमानत
इससे पहले बीते जुलाई में लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट ने देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में जमानत दे दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने आपराधिक मामलों में आधी सजा काटने पर जमानत देने का प्रावधान किया है. इसी को देखते हुए हाईकोर्ट ने उन्हें देवघर मामले में जमानत दी थी. बता दें कि दिसंबर 2017 से लालू प्रसाद जेल में बंद हैं.
Loading...

(इनपुट- नीरज नयन चौधरी)

ये भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Elections 2019: मतदानकर्मियों को लेकर उड़ा हेलिकॉप्टर भटक कर पहुंचा छत्तीसगढ़, खेत में उतार आया वापस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 1:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...