लाइव टीवी

चारा घोटाला: 3 बार सुनवाई टलने के बाद लालू यादव को लगा झटका, नहीं मिली जमानत

News18 Jharkhand
Updated: December 6, 2019, 4:54 PM IST
चारा घोटाला: 3 बार सुनवाई टलने के बाद लालू यादव को लगा झटका, नहीं मिली जमानत
लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट से झटका लगा है. (फाइल फोटो)

लालू यादव (Lalu Yadav) की ओर से दुमका कोषागार मामले में बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर जमानत (Bail) मांगी गई थी.

  • Share this:
रांची. झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार को दुमका कोषागार मामले में आरजेडी (RJD) सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) की जमानत याचिका (Bail Petition) को खारिज (Reject) कर दिया. कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई की ओर से जमानत का विरोध किया गया और कहा गया कि दुमका मामले में लालू यादव की हाफ कस्टडी पूरी नहीं हुई है. पहले भी इसी आधार जमानत मांगी गई थी. इसलिए उन्हें बेल नहीं मिलनी चाहिए. सीबीआई की इस दलील पर कोर्ट ने लालू यादव की जमानत याचिका खारिज कर दिया. इससे पहले तीन तारीखों में उनकी याचिका पर सुनवाई टल गई थी.

दरअसल याचिका में लालू यादव ने अपनी बीमारी का हवाला दिया था. याचिका में उन्होंने कहा था कि वो रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं और कई बीमारियों से पीड़ित हैं. पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है. बढ़ती उम्र और खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर उन्होंने जमानत मांगी थी.

सीबीआई कोर्ट ने सुनाई है 7 साल की सजा

इस मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को पिछले साल 24 मार्च को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (पीसी एक्ट) के तहत सात-सात वर्ष की सजा सुनाई थी. इस मामले में उन पर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया. इसके अलावा चारा घोटाले के तीन अन्य मामलों में भी वो सजायाफ्ता हैं. लालू यादव पर दुमका कोषागार से तीन करोड़ 13 लाख रुपए गबन करने का आरोप था.

देवघर मामले में बढ़ सकती हैं मुश्किलें

उधर, देवघर कोषागार मामले में भी लालू यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सीबीआई की सजा बढ़ाने की मांग वाली याचिका को हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है. मंगलवार को सीबीआई की याचिका पर न्यायाधीश अमिताभ कुमार गुप्ता और न्यायाधीश राजेश कुमार की अदालत में सुनवाई हुई. इस दौरान लालू यादव एवं अन्य सजायाफ्ता की ओर से याचिका का विरोध किया गया. लेकिन कोर्ट ने इनके विरोध को नजरअंदाज करते हुए याचिका को सुनवाई के स्वीकार कर लिया. सीबीआई कोर्ट ने इस मामले में लालू यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है.

(रिपोर्ट- नीरज नयन चौधरी)ये भी पढ़ें- हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले पी. चिदंबरम - सही एनकाउंटर है या कुछ और, जांच होनी चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर