लाइव टीवी

आय से अधिक संपत्ति मामला: पूर्व मंत्री एनोस एक्का समेत 7 आरोपियों को 7-7 साल की सजा और 50-50 लाख जुर्माना
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: February 25, 2020, 3:40 PM IST
आय से अधिक संपत्ति मामला: पूर्व मंत्री एनोस एक्का समेत 7 आरोपियों को 7-7 साल की सजा और 50-50 लाख जुर्माना
पूर्व मंत्री एनोस एक्का को आय से अधिक संपत्ति के मामले में सात साल की सजा हुई है. (फाइल फोटो)

मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का और उनकी पत्नी समेत परिवार के तीन अन्य सदस्यों पर लगभग 15 करोड़ 50 लाख रुपये की आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप था.

  • Share this:
रांची. आय से अधिक संपत्ति के मामले (Disproportionate Assets Case) में पूर्व मंत्री एनोस एक्का (Enos Ekka) को सीबीआई कोर्ट (CBI Court) ने दोषी करार दिया है. साथ ही 7 साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना सुनाया है. पूर्व मंत्री के अलावा इस मामले में उनकी पत्नी मेनन एक्का एवं अन्य पांच आरोपियों को 7 -7 साल की सजा और 50-50 लाख जुर्माना सुनाया गया है.

मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का और उनकी पत्नी समेत परिवार के पांच अन्य सदस्यों पर लगभग 15 करोड़ 50 लाख रुपये की आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप था. इस मामले में सीबीआई के द्वारा 148 गवाह पेश किये गये. वहीं एनोस एक्का की तरफ से बचाव के लिए 140 गवाहों को कोर्ट में उपस्थित कराया गया. इस मामले में 23 अगस्त 2012 को आरोप गठित हुआ था.

हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने दर्ज की थी प्राथमिकी

सीबीआई ने एनोस एक्का, मेनन एक्का, गिदयन एक्का, रोशन मिंज, दीपक लकड़ा, जयकांत बाड़ा और इब्राहिम को आरोपी बनाया था. भ्रष्टाचार का मामला सामने आने पर 2008 में निगरानी ब्यूरो ने प्राथमिकी दर्ज की थी. बाद में हाईकोर्ट के निर्देश पर 10 अगस्त 2010 को सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गयी.



पारा शिक्षक हत्या मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे पूर्व मंत्री

इस मामले में दो चार्जशीट दाखिल की गयी. पहली 27 जनवरी 2012 एवं दूसरी 11 दिसंबर 2012 को दायर की गयी. इसमें एनोस एक्का पर मंत्री रहते हुए भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाये गये. मंत्री रहते हुए रांची के एयरपोर्ट रोड स्थित आलीशान बंगला के अलावा कई भूखण्ड अपने नाम करने का आरोप था. बता दें कि पारा शिक्षक हत्या मामले में एनोस एक्का पहले से ही आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

इनपुट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- नये प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बनने पर बोले दीपक प्रकाश- चुनौतियों को अवसर में बदलकर सत्ता में लौटेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 2:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर