लाइव टीवी

झारखंड चुनाव 2019: तमाड़ सीट से चुनाव लड़ना चाहता है कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन, मांगी इजाजत

News18 Jharkhand
Updated: November 7, 2019, 3:44 PM IST
झारखंड चुनाव 2019: तमाड़ सीट से चुनाव लड़ना चाहता है कुख्यात पूर्व नक्सली कुंदन पाहन, मांगी इजाजत
कुंदन पाहन फिलहाल हजारीबाग ओपन जेल में पत्नी के साथ रह रहा है. (फाइल फोटो)

पुलिस के सामने सरेंडर कर चुके कुंदन पाहन पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत 57 मामलों में आरोपी है. सभी मामलों में उसने आवेदन देकर चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है.

  • Share this:
रांची. कुख्यात पूर्व नक्सली (Former Naxal) कुंदन पाहन (Kundan Pahan) ने एनआईए कोर्ट (NIA Court) से विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है. उसने आवेदन देकर कहा है कि वो तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहता है. कुंदन पाहन पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत 57 मामलों में आरोपी है. सभी मामलों में उसने आवेदन देकर चुनाव लड़ने की इजाजत मांगी है. बता दें कि एक समय पुलिस के लिए सरदर्द बन चुके कुंदन पाहन ने मई, 2017 में सरेंडर (Surrender) कर दिया था. उसने उसी वक्त सियासत में जाने के संकेत दिये थे.

वर्ष 2017 में किया था आत्मसमर्पण 

राज्य सरकार की आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर 15 लाख के इनामी नक्सली कुंदन पाहन ने 14 मई, 2017 को रांची पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था. पुलिस को मोस्ट वान्टेड कुंदन की कई वर्षों से तलाश थी, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी. ऐसे में कुंदन का आत्मसमर्पण करना पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धि मानी गई. सरेंडर के बाद कुंदन पाहन को कड़ी सुरक्षा में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में रखा गया. हाल ही में कुंदन पाहन को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से हजारीबाग ओपन जेल में शिफ्ट किया गया है. यहां कुंदन अपनी पत्नी के साथ रह रहा है.

रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड में है आरोप

कुंदन पाहन पर पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या करने का आरोप है. इसके अलावा उस पर डीएसपी, इंस्पेक्टर और कई पुलिसवालों की हत्या के भी केस चल रहे हैं. इससे पहले बुधवार को रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड में जेल में बंद पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर को एनआईए कोर्ट से चुनाव लड़ने की इजाजत मिली. वो 12 नवंबर को तमाड़ सीट के लिए नामांकन करेंगे.

बता दें कि झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव पांच चरणों में होंगे. पहले फेज के लिए 30 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 7 दिसंबर, तीसरे फेज के लिए 12 दिसंबर, चौथे फेज के लिए 16 दिसंबर और पांचवें फेज के लिए 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. 23 दिसंबर को मतगणना होगी और चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

(इनपुट- नीरज नयन चौधरी)
Loading...

ये भी पढ़ें- रमेश मुंडा हत्याकांड के आरोपी पूर्व मंत्री राजा पीटर को चुनाव लड़ने की मिली इजाजत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 3:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...