लाइव टीवी

महिला डॉक्टर को मेट्रिमोनियल साइट पर मिला NRI दूल्हा, मिलने से पहले ही ठग लिए डेढ़ लाख रुपए

ओम प्रकाश | News18 Jharkhand
Updated: October 2, 2019, 12:02 PM IST
महिला डॉक्टर को मेट्रिमोनियल साइट पर मिला NRI दूल्हा, मिलने से पहले ही ठग लिए डेढ़ लाख रुपए
युवक ने एनआरआई बनकर महिला डॉक्टर से किया फ्रॉड (सांकेतिक तस्वीर)

रांची में मेट्रिमोनियल साइट के जरिए साइबर ठगी का मामला सामने आया है. अपराधियों ने एक महिला डॉक्टर को अपना शिकार बनाते हुए उससे करीब डेढ़ लाख रुपए ठग लिए.

  • Share this:
रांची. झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) में मेट्रिमोनियल साइट (Matrimonial site) के जरिए साइबर ठगी(Cyber ​​fraud) का मामला सामने आया है. अपराधियों ने एक महिला डॉक्टर को अपना शिकार बनाते हुए उससे करीब डेढ़ लाख रुपए ठग लिए, जिसके बाद परेशान डॉक्टर और उनके परिजनों ने मामले की शिकायत अरगोड़ा थाने में की. फिलहाल पुलिस (Ranchi police) मामले की जांच में जुटी है.

व्हाट्सएप कॉलिंग के जरिए दोनों में होती थी बात

घटना रांची के अरगोड़ा थाना क्षेत्र की है, जहां एक डेंटिस्ट (Dentist) ने अपनी शादी के लिए मेट्रिमोनियल साइट में रजिस्ट्रेशन कराया, जिसके बाद एक युवक ने एनआरआई(NRI) बनकर डेंटिस्ट से सम्पर्क किया. युवक ने खुद को इंटीरियर डिजाइनर बताते हुए कहा कि वह अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में रहकर काम करता है. युवक की इन बातों से डेंटिस्ट उसके झांसे में आ गयी और डेंटिस्ट युवक से बातें करने लगी. बता दें कि दोनों के बीच व्हाट्सएप कॉलिंग (Whatsapp calling) के जरिए बातें होती थी, जिसके बाद युवक ने भारत आने की बात कही. युवक को लेकर डेंटिस्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से 30 सितंबर को कॉल आया, जिसमें बताया गया कि युवक हैवी कैश एमाउंट के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर आया है, जो गैर कानूनी है और इस एवज में डेंटिस्ट से मोटी रकम ऐंठ ली गयी.

 डेंटिस्ट ने युवक के अकाउंट में ट्रांसफर किए करीब डेढ़ लाख रुपए

डॉक्टर ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से कस्टम ऑफिसर बनकर एक महिला का फोन आया, जिसमें बताया गया कि युवक के पास 70 लाख कैश अमाउंट इंडियन करेंसी के रूप में है, जो गैर कानूनी है और इसे छुड़ाने के लिए 45 हज़ार रुपए देने होंगे. ये बात सुनकर डेंटिस्ट ने युवक के अकाउंट में 45 हजार ट्रांसफर कर दिए. कुछ देर बाद फिर डेंटिस्ट के पास महिला का फोन आया, उसने फिर 98 हज़ार रुपए की डिमांड की. महिला डेंटिस्ट ने फिर उसी अकाउंट में 98 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए. इस दौरान कस्टम ऑफिसर बनी महिला ने फ्रॉड युवक से डेंटिस्ट की बात भी कराई.

रांची की साइबर पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी (सांकेतिक तस्वीर)
रांची की साइबर पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी (सांकेतिक तस्वीर)


 दिल्ली का बताया जा रहा आरोपी का अकाउंट1 अक्टूबर को डॉक्टर ने फिर से साढ़े 3 लाख रुपए की डिमांड की, जिसके चलते डॉक्टर और उसके परिजनों को युवक पर शक हुआ, उन्होनें तुरंत इसकी शिकायत पुलिस में दी है. जिसके बाद डॉक्टर और उनके परिजनों द्वारा अरगोड़ा थाने में संपर्क कर मामले की शिकायत की गई फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है. पुलिस के मुताबिक जिस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए थे, वो आइसीआइसीआई बैंक के दिल्ली का बताया जा रहा है. फिलहाल रांची की साइबर पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गई है.

यह भी पढ़ें- धनबाद: ऐक्सिस बैंक की शाखा से दिनदहाड़े 20 लाख रुपये की लूट

यह भी पढ़ें- बांग्लादेश की जेल में 3 साल सजा काटकर घर लौटा रांची का युवक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 7:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर