Home /News /jharkhand /

‘धोती-साड़ी योजना’ का लाभ झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों को भी देगी हेमंत सरकार

‘धोती-साड़ी योजना’ का लाभ झारखंड खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों को भी देगी हेमंत सरकार

झारखंड सरकार के धोती-साड़ी योजना के संदर्भ में लिये गए निर्णय से बड़ी संख्या में राज्य के गरीब परिवारों को लाभ होगा (फाइल फोटो)

झारखंड सरकार के धोती-साड़ी योजना के संदर्भ में लिये गए निर्णय से बड़ी संख्या में राज्य के गरीब परिवारों को लाभ होगा (फाइल फोटो)

Jharkhand News: झारखंड सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार ‘सोना-सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना’ का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कवर होने वाले राज्य के सभी पात्र गृहस्थों एवं अंत्योदय अन्न योजना के लाभान्वित परिवारों के अलावा अब झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र परिवारों को भी देगी

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड सरकार ‘धोती-साड़ी वितरण योजना’ (Dhoti-Saree Distribution Scheme) का लाभ झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र परिवारों को भी देगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meet) में इसका निर्णय लिया गया. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार ‘सोना-सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना’ का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कवर होने वाले राज्य के सभी पात्र गृहस्थों एवं अंत्योदय अन्न योजना के लाभान्वित परिवारों के अलावा अब झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र परिवारों को भी देगी.

    बता दें कि झारखंड में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को धोती, लूंगी और साड़ी देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने धोती साड़ी योजना की शुरुआत की है. धोती साड़ी योजना के तहत राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड धारकों को जन वितरण प्रणाली के माध्यम से धोती-साड़ी का वितरण किया जा रहा है. इस योजना की शुरूआत राज्य मंत्रिमंडल द्वारा 16 अक्टूबर, 2021 को की गई थी. झारखंड सरकार के इस निर्णय से बड़ी संख्या में गरीब परिवारों (बीपीएल परिवारों) को लाभ होगा.

    धोती-साड़ी योजना से न सिर्फ गरीबों के पैसों की बचत होगी बल्कि उन्हें साड़ी खरीदने के लिए दुकानों के चक्कर काटने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. झारखंड सरकार ने इस योजना के लिए 500 करोड़ के बजट का वित्तीय प्रावधान किया है. इसके तहत बीपीएल परिवारों को साल में दो बार अनुज अनुदानित मूल्य पर कपड़े प्रदान किए जाएंगे. (भाषा से इनपुट)

    Tags: Hemant soren government, Jharkhand Government, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर