Home /News /jharkhand /

मात्र 10 रुपये खर्च कर M Tech कर सकेंगी झारखंड राज्य की छात्राएं, जानें योग्यता और पूरी प्रक्रिया

मात्र 10 रुपये खर्च कर M Tech कर सकेंगी झारखंड राज्य की छात्राएं, जानें योग्यता और पूरी प्रक्रिया

झारखंड की छात्राओं के लिए कार्य के लिए 10 रुपये में एमटेक करने का अवसर  (File pic)

झारखंड की छात्राओं के लिए कार्य के लिए 10 रुपये में एमटेक करने का अवसर (File pic)

Jharkhand News: संशोधित फीस में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 1935 फीस निर्धारित की गई है. जबकि, अनारिक्षत वर्ग के छात्रों व अन्य दूसरे राज्य की छात्राओं के लिए की फीस 7710 रुपये तय की गई है. रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये है. दो वर्ष (चार सेमेस्टर) के इस कोर्स में झारखंड की सभी कोटि की छात्राओं को पहले वर्ष में सिर्फ 7160, जिनमें 6800 रुपये स्टूडेंट एमिनिटिज फंड व रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 350 रुपये जमा करने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने प्रदेश की छात्राओं के हित में बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य की छात्राएं केवल दस रुपये में एमटेक की पढ़ाई कर सकेंगी. विशेष बात यह कि इसका लाभ सभी वर्ग की छात्राओं को मिलेगा. वहीं, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने इस संबंध में मंगलवार को संशोधित फीस से संबंधिात अधिसूचना जारी कर दी. विश्वविद्यालय में इसी अकादमिक सत्र से एमटेक डाटा साइंस, एमटेक एनवायरमेंटल साइंस और एमटेक प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू हो रहा है. इन सभी पाठ्यक्रमों में 18-18 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा.

    झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रबंधन ने संशोधित फीस संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है. जारी अधिसूचना के अनुसार अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा. आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर है. नामांकन फॉर्म जेयूटी की आधिकारिक वेबसाइट- www.jutranchi.ac.in, से डाउनलोड किया जा सकता है.

    बता दें कि संशोधित फीस में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 1935 फीस निर्धारित की गई है. जबकि, अनारिक्षत वर्ग के छात्रों व अन्य दूसरे राज्य की छात्राओं के लिए की फीस 7710 रुपये तय की गई है. रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये है. दो वर्ष (चार सेमेस्टर) के इस कोर्स में झारखंड की सभी कोटि की छात्राओं को पहले वर्ष में सिर्फ 7160, जिनमें 6800 रुपये स्टूडेंट एमिनिटिज फंड व रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 350 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, सभी छात्रों और झारखंड से बाहर की छात्राओं को पहले वर्ष में 14860 रुपये, जिनमें नामांकन व ट्यूशन फीस के रूप में कुल 7710 रुपये जमा करने होंगे.

    झारखंड के एससी/एसटी लड़कों को नामांकन व ट्यूशन फीस के रूप में 1935 रुपये, रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये व स्टूडेंट एमिनिटिज फंड के रूप में 6800 रुपये यानी कुल 9085 रुपये देने होंगे. दूसरे वर्ष में भी झारखंड की लड़कियों को नामांकन व ट्यूशन फीस 10 रुपये और स्टूडेंट एमिनिटिज फंड के रूप में 5200 रुपये यानी 5210 रुपये लगेंगे. झारखंड के एसटी/एससी लड़कों को नामांकन व ट्यूशन फीस 1935 रुपये व स्टूडेंट एमिनिटिज फंड 5200 रुपये यानी 7135 रुपये लगेंगे.

    वहीं, लड़कों व झारखंड से बाहर की लड़कियों को नामांकन व ट्यूशन फीस 7710 रुपये, स्टूडेंट एमिनिटिज फंड 5200 रुपये यानी कुल 12910 रुपये जमा करने होंगे. झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के कुलपति प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि “तकनीकी शिक्षा में छात्राओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह पहल की गई. इससे राज्य की बेटियों के लिए तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने की राह आसान होगी.”

    गौरतलब है कि एमटेक की पढ़ाई के लिए विश्वविद्यालय में अत्याधुनिक लैब की स्थापना का काम भी शुरू हो चुका है. साथ ही, घंटी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है, इसके लिए साक्षात्कार 22 नवंबर को होना है. इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति का भी प्रावधान करने जा रहा है. विश्वविद्यालय में इसी सत्र से बीबीए और बीसीए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे.

    Tags: CM Hemant Soren, Hemant soren government, Jharkhand Government, Jharkhand news, Ranchi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर