लाइव टीवी

कोरोना के खौफ के बीच सुखद खबर! रांची के बिरसा उद्यान में पहुंचा 'छोटा सम्राट'
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 27, 2020, 10:57 AM IST
कोरोना के खौफ के बीच सुखद खबर! रांची के बिरसा उद्यान में पहुंचा 'छोटा सम्राट'
रांची के बिरसा मुंडा उद्यान में चाईबासा से नन्हे हाथी को लाया गया

चाईबासा के पोड़ाहाट वन प्रमंडल के आनंदपुर जंगल में अपने परिवार से यह नन्हा हाथी (Child Elephant) बिछड़ गया था. उसे वन विभाग (Forest Department) की टीम ने रेस्क्यू किया. कई दिनों तक उसे जंगल में ही रखा गया, ताकि वह अपनी मां के पास चले जाए, पर ऐसा नहीं हुए.

  • Share this:
रांची. 12 मार्च को रांची के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान (Birsa Munda Biological Park) में हार्टअटैक से सबके चहेते हाथी (Elephant) सम्राट की मौत हो गई थी. तब पूरे उद्यान में मातम पसर गया था. गुरुवार को एकबार फिर उद्यान में खुशियां लौटीं. बड़े सम्राट के अंदाज में ही छोटे सम्राट ने उद्यान में कदम रखा. नन्हे हाथी को चाईबासा से यहां लाया गया है.

साढ़े तीन महीने का है नन्हा सम्राट

चाईबासा के पोड़ाहाट वन प्रमंडल के आनंदपुर जंगल में अपने परिवार से यह नन्हा हाथी बिछड़ गया था. उसे वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया. कई दिनों तक उसे जंगल में ही रखा गया, ताकि वह अपनी मां के पास चले जाए, पर ऐसा नहीं हुए. इस बीच नन्हे हाथी की तबीयत बिगड़ गई, तो वन विभाग ने उसका इलाज कराया. फिर केन्द्र सरकार से आदेश लेकर नन्हे हाथी को लेकर रांची के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में लाया गया है.

21 साल के हाथी की हार्टअटैक से हुई मौत 



12 मार्च को 21 साल के सम्राट (हाथी) की हार्टअटैक से मौत हो गई. उस हाथी को भी चाईबासा से ही बिरसा मुंडा उद्यान लिया गया था. अब छोटा सम्राट को भी वहीं से लाया गया है. दोनों की उम्र लगभग एक ही यानी 3 माह के आसपास. दोनों अपने परिवार से बिछड़ जाने के बाद बिरसा मुंडा उद्यान आये.

उद्यान में छोटे सम्राट की मेडिकल जांच की गई. वह स्वस्थ और तदंरुस्त है. उद्यान प्रबंधन ने छोटे सम्राट की विशेष देखभाल के निर्देश कर्मियों को दिए हैं.

बर्ड फ्लू से उल्लू और गरुड़ की मौत

बता दें कि हाल ही में बर्ड फ्लू की वजह से इस उद्यान में 7 उल्लू और गरुड़ की मौत हो गई. इससे प्रबंधन के हाथ-पैर फूल गये. बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए प्रबंधन ने मृत उल्लू और गरुड़ के केज को खाली कराकर विषाणुनाशी दवाओं का छिड़काव कराया. अन्य पंक्षियों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखी जा रही है.

ये भी पढ़ें- अब बेवजह घर से निकले, तो पुलिस थाने में दिखाएगी एक घंटे का कोरोना वीडियो 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 10:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर