Home /News /jharkhand /

रहें तैयार! झारखंड में आ रही सरकारी नौकरी की बंपर वैकेंसी, जल्द शुरू होगी 1 लाख पदों की नियुक्ति प्रक्रिया

रहें तैयार! झारखंड में आ रही सरकारी नौकरी की बंपर वैकेंसी, जल्द शुरू होगी 1 लाख पदों की नियुक्ति प्रक्रिया

Sarkari Naukri 2021: झारखंड में जल्दी ही सरकारी नौकरियों की बंपर वैकेंसी आने वाली है.

Sarkari Naukri 2021: झारखंड में जल्दी ही सरकारी नौकरियों की बंपर वैकेंसी आने वाली है.

Government Jobs in Jharkhand: झारखंड में चार दर्जन नियमावली पाइपलाइन में हैं जिनमें से एक दर्जन के करीब को अंतिम रूप दिया जा चुका है. सबसे बेहतर कार्य नगर विकास विभाग और उत्पाद विभाग ने किया है. स्वास्थ्य विभाग समेत कई विभागों की स्थिति बहुत ही खराब बताई जा रही है. नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अब कोई वैधानिक अड़चन नहीं है. नियुक्तियां शिक्षा विभाग और गृह विभाग में भी होंगी.

अधिक पढ़ें ...

    रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) ने वर्ष 2021 को नियुक्ति वर्ष घोषित किया है. दावा किया जा रहा है कि तीन लाख नौकरियों के लिए जल्दी ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने सभी नियमावली संशोधित करने का आदेश दिया है. मिली जानकारी के अनुसार उन नियमावली को संशोधित करने की बात कही जा रही है जिससे संबंधित अधियाचना (Requisition) पहले भेजी जा चुकी थी. हाल में कैबिनेट के निर्णयों के आलोक में संशोधित नियमावली के तहत ही परीक्षा होनी है और इसके लिए नियमावली में संशोधन आवश्यक है. इससे झारखंड में कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की ओर से होनेवाली परीक्षा के लिए तैयारियों में और गति आने की संभावना है.

    मिली जानकारी के अनुसार लगभग चार दर्जन नियमावली पाइपलाइन में हैं जिनमें से एक दर्जन के करीब को अंतिम रूप दिया जा चुका है. सबसे बेहतर कार्य नगर विकास विभाग और उत्पाद विभाग ने किया है. स्वास्थ्य विभाग समेत कई विभागों की स्थिति बहुत ही खराब बताई जा रही है. नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अब कोई वैधानिक अड़चन नहीं है.

    सोनी कुमारी की अपील के मामले में हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन कर लिया गया है तो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने से संबंधित संशोधन नियमावलियों में पहले ही किया जा चुका है. अब झारखंड से मैट्रिक और इंटर पास लोगों को रोजगार देने और स्थानीय भाषा का ज्ञान अनिवार्य करने संबंधी संशोधन करना जरूरी है. इसके लिए ही नियमावली में संशोधन का निर्देश सभी विभागों को दिया गया है.

    राज्य सरकार विभिन्न विभागों की नियमावली को संशोधित कर सुनिश्चित करना चाह रही है कि नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जा सके. इन सुधारों के बाद 80 हजार से एक लाख नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी. सर्वाधिक नियुक्तियां शिक्षा विभाग और गृह विभाग में होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि कुछ विभागों के आंकड़े अभी स्पष्ट नहीं हैं.

    Tags: Bank Job, CM Hemant Soren, Employment, Employment News, Government job, Government jobs, Hemant soren government, Jharkhand news, Job and career, Job news, Jobs news, Naukri, Ranchi news, Unemployment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर