झारखंड में इन शर्तों के साथ 1 जून से खुलेंगे सरकारी स्कूल
Ranchi News in Hindi

झारखंड में इन शर्तों के साथ 1 जून से खुलेंगे सरकारी स्कूल
कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूलों को मार्च के मध्य में बंद कर दिया गया था.

शिक्षक संघ का मानना है कि सरकार के निर्देश पर स्कूल (School) तो खुलेंगे, मगर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए जिस तरह के संसाधन स्कूलों में होने चाहिए, वे नहीं है. इससे बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों को भी परेशानी होगी.

  • Share this:
रांची. झारखंड में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए सरकारी स्कूलों (Government Schools) में पढ़ाई शुरू होगी. एक जून से स्कूल खोले जाएंगे. शुरुआत 7वीं से ऊपर की कक्षाएं ही चलेंगी. सीमित संख्या में बच्चे और शिक्षक स्कूल आएंगे. यह प्रयोग सफल रहा, तो 15 जून से सभी कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. कोरोना लॉकडाउन (Lockdown) के कारण राज्य में 17 मार्च से सभी स्कूल बंद हैं. राज्य भर में 35 हजार सरकारी स्कूल हैं, जिसमें 40 लाख बच्चे पढ़ते हैं.

बच्चों को दिये जाएंगे किताब 

स्कूलों में सबसे पहले कार्यालय खोलने की तैयारी की गई है. इस दौरान प्रत्येक स्कूल में दो शिक्षकों को ड्यूटी पर बुलाई जाएगी. इसके अलावा सातवीं क्लास से ऊपर के बच्चों की पढ़ाई शुरू कराने से पहले उन्हें किताब मुहैया कराई जाएगी. विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने कहा कि कोशिश की जा रही है कि एक जून से स्कूलों को खोला जाए.



शिक्षक संघ को इस बात की आपत्ति



हालांकि शिक्षक संघ का मानना है कि सरकार के निर्देश पर स्कूल तो खुलेंगे, मगर कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिस तरह के संसाधन स्कूलों में होने चाहिए, वे नहीं है. इससे बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों को भी परेशानी होगी. शिक्षक नेता अमरनाथ झा ने कहा कि इन सबके बावजूद बच्चों को शिक्षा से जोड़कर रखने का मकशद है, जिसके लिए शिक्षक तैयार हैं. कोरोना के कारण सरकारी स्कूलों में पठन पाठन ठप है. इसका बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है.

डिजिटल पढ़ाई से ज्यादा लाभ नहीं 

बच्चों को शिक्षा से जोड़े कर रखने के लिए विकल्प के तौर पर डिजिटल शिक्षा पर जोर दिया गया है, मगर इससे जितना लाभ होना चाहिए, उतना बच्चों को नहीं मिल रहा है. केन्द्र के गाइडलाइंस के अनुरूप 10 वर्ष से ऊपर के बच्चों को लॉकडाउन में स्कूल शिक्षा दिये जा सकते हैं. यही वजह है कि सरकार सरकारी स्कूलों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की तैयारी में जुट गई है.

रिपोर्ट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- रिम्स की नर्स भी हुई संक्रमित, झारखंड में 200 पार हुई कोरोना मरीजों की संख्या
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading