लाइव टीवी

'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के जरिए होगा जनता की समस्याओं का समाधान

Bhuwan Kishore Jha | News18 Jharkhand
Updated: January 18, 2020, 12:29 PM IST
'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के जरिए होगा जनता की समस्याओं का समाधान
'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के जरिए आम जनता की समस्या का समाधान करने की राज्य सरकार ने की पहल

जो आम नागरिक छोटे मोटे कामों के लिए सरकारी कार्यालयों (Government Offices) के चक्कर लगाते फिर रहे थे उनकी समस्याओं का समाधान ऑन स्पॉट किया जाएगा. 'सरकार आपके द्वार' (Sarkar Aapke Dwar) कार्यक्रम के तहत हर बुधवार और शनिवार को सरकारी बाबू जनता की न केवल समस्याएं सुनेंगे बल्कि उसका समाधान भी ऑन स्पॉट (On Spot Solution) करेंगे.

  • Share this:
रांची. सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने सभी अधिकारियों को राज्य के प्रति संवेदनशील (Sensitive) बनने का निर्देश दिया है. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वे शहर से लेकर गांव तक में जनता की समस्या (Public problem) को दूर करने के लिए जनता के बीच जाएं. सीएम ने 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम (Sarkar Aapke Dwar) के जरिए आम जनता की समस्याओं के समाधान करने की पहल की है. इस व्यवस्था के तहत अब हर बुधवार और शनिवार को अधिकारी पंचायतों तक में जनता की समस्या का ऑन स्पॉट समाधान (On Spot Solution) करेंगे.

सीएम ने अधिकारियों को जनता के बीच जाने को कहा

सरकारी सिस्टम को दुरुस्त करने में लगे सीएम हेमंत सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में आला अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए उनके बीचे जाने को कहा है. कल तक जो आम नागरिक छोटे मोटे कामों के लिए सरकारी कार्यालयों में चक्कर लगाते फिर रहे थे उनकी समस्याओं का समाधान ऑन स्पॉट करने के लिए सरकार की नई व्यवस्था लागू हो गई है. इसके तहत हर बुधवार और शनिवार को सरकारी बाबू जनता की ना केवल समस्याएं सुनेंगे बल्कि उसका समाधान भी ऑन स्पॉट करेंगे.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि अब हर बुधवार और शनिवार को स्टेट से लेकर पंचायतों तक में अधिकारी जनता की समस्याओं का ऑन स्पॉट समाधान करेंगे.


मुख्यमंत्री के आदेश के बाद राज्य सरकार के प्रशासनिक महकमों में हलचल तेज हो गई है. मुख्यमंत्री का आदेश मिलते ही मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने सभी जिलों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

जनता की समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से किए जाएंगे ये काम -

* जनता की समस्या का समाधान होगा.* विकास योजना की सुविधा का लाभ जनता को मिलेगा.
* एक महीने पूर्व अधिकारी कैलेंडर जारी करेंगे.
* प्रमंडलीय उपायुक्त, जिला उपायुक्त सहित सभी अधिकारी जनता के बीच जाएंगे.
* योजना विभाग को राज्य स्तरीय नोडल विभाग बनाया गया है जहां हर महीने समीक्षा होगी.
* जाति प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन, आवासीय सुविधा, म्यूटेशन जैसी समस्याों का समाधान 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के तहत किए जाएंगे.

राज्य सरकार के इस पहल से उन लोगों को काफी लाभ मिलेगा जो छोटे मोटे सरकारी कामों के लिए सुदूरवर्ती गांवों से जिला और राज्य मुख्यालय का चक्कर काटते रहते थे. बहरहाल सरकार की मंशा तो सही है मगर अब सबकुछ निर्भर करता है सरकारी बाबूओं पर कि कैसे और किस तरह से वे जनता की समस्याओं को दूर करते हैं.

ये भी पढ़ें - झारखंड में IAS अधिकारियों का हुआ तबादला, कुछ को मिला अतिरिक्त प्रभार

ये भी पढ़ें - झारखंड HC ने खारिज की सांसद धीरज साहू के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 12:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर