अपना शहर चुनें

States

रांची में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया ध्वजारोहण, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

 भारतीय सेना के द्वारा इंडियन आर्मी भर्ती रैलियों के लिए हर राज्य को एक निश्चित कोटा दिया जाता है.
भारतीय सेना के द्वारा इंडियन आर्मी भर्ती रैलियों के लिए हर राज्य को एक निश्चित कोटा दिया जाता है.

Ranchi News: झारखंड (Jharkhand) के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Governor Draupadi Murmu ) ने 72 वें गणतंत्र दिवस पर मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराया और झंडे की सलामी ली.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Governor Draupadi Murmu ) ने 72 वें गणतंत्र दिवस पर मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराया और झंडे की सलामी ली. आकर्षक और मन को मोहने वाले अलग अलग सशत्र टुकड़ियों के परेड की सलामी लेने के बाद राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कोरोना काल मे सरकार के काम और उपलब्धियों का जिक्र किया. राज्यपाल ने कहा कि कोरोना महामारी की विभीषिका ने पूरे विश्व के साथ झारखंड प्रभावित किया पर झारखंड वासियों, डॉक्टरों ,नर्सो के सहयोग से सरकार ने उस पर काबू किया. राज्य में 48 सेंटर पर कोरोना टीकाकरण किया जा है. मुझे पूरा विश्वास है कि हम आपलोग के सहयोग से इस बीमारी पर विजय प्राप्त कर लेंगे.

29 दिसम्बर को हमारी सरकार ने कई जनउपयोगी योजना शुरू की है. 50 हजार तक के कृषि ऋण माफ किये गए हैं तो किसान राहत कोष बनाया गया है. मुख्यमंत्री पशुधन योजना से गांव आत्मनिर्भर बनेगा. जेपीएससी द्वारा नियुक्त पारदर्शी तरीके से हो इसकी व्यवस्था सरकार ने की है. सरकार द्वारा सभी रिक्त नियुक्तियों को शीघ्र भरने का आदेश दिया गया है तो 40 खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति की गई है. झारखण्ड के मेधावी छात्र छात्राओं को 10 बच्चों को यूके- नीदरलैंड पढ़ाई के लिए भेजा जाएगा. 1008 लाइट हाउस बनाये जा रहे हैं.





महिला सुरक्षा पर कही ये बात
राज्यपाल ने कि सरकार महिला सुरक्षा के लिए सरकार कृत संकल्पित है. 181 नंबर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा. सखी वन सेंटर राज्य में चलाए जा रहे हैं. उज्ज्वला योजना से पलामू और उत्तरी छोटानागपुर में उज्ज्वला होम बनाया गया है. 2.7 लाख सखी मंडल का गठन राज्य में किया गया है. पलाश ब्रांड बनाकर 02 लाख महिलाओं को स्वाबलम्बित किया गया है. 4491 आदर्श विद्यालय राज्य में बनाये जायेगे. राज्य में खाद्य सुरक्षा योजना लागू करने से 15 लाख परिवार को लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को विस्तार किया गया. नवम्बर 2020 तक 9 लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज