झारखंड के स्वर्ण भंडारों में कितना टन जमा है सोना, पता लगाने के लिए काम शुरू करेगी GSI
Ranchi News in Hindi

झारखंड के स्वर्ण भंडारों में कितना टन जमा है सोना, पता लगाने के लिए काम शुरू करेगी GSI
पूर्वी सिंहभूम में 250 किलो सोने का भंडार मिला है (सांकेतिक तस्वीर)

सिमडेगा जिले (Simdega District) में भी जमीन के अंदर सोना पाए जाने के प्रमाण मिले हैं. यह स्वर्ण भंडार सिमडेगा के करसई प्रखंड के सागजोग बागबेड़ा गांव के पास है.

  • Share this:
रांची. झारखंड (Jharkhand) खनिज संपदा से संपन्न राज्य है. यहां की धरती के अंदर कोयला, स्टील और लौह सहित कई खनिजों का भंडार है. अभी हाल ही में प्रदेश में सोने के चार नए भंडार होने के संकेत मिले थे. अब कहा जा रहा है कि भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (GSI) इन भंडारों (Gold Mine) का सर्वेक्षण करेगी कि यहां पर कितनी मात्रा में सोना है. खास बात यह है कि यह काम बरसात के मौसम के बाद शुरू होगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अलग-अलग एंगल से जमीन को पहले ड्रिल किया जाएगा. इसके बाद प्राप्त नमूनों के आधार पर उसका विश्लेषण किया जाएगा. इस प्रक्रिया में दो साल का समय लग सकता है. दरअसल, सोना पाए जाने वाले खास तरह के क्वार्टज चट्टानों की गहराई का पता लगाया जाएगा. आपको बता दें कि प्रदेश के जमशेदपुर के कोकपाड़ा और चिरूगोड़ा में स्वर्ण भंडार के संकेत मिल है.

सिमडेगा जिले में भी सोना पाए जाने के प्रमाण मिले हैं
इसके अलावा सिमडेगा जिले में भी जमीन के अंदर सोना पाए जाने के प्रमाण मिले हैं. यह स्वर्ण भंडार सिमडेगा के करसई प्रखंड के सागजोग बागबेड़ा गांव के पास है. इसके अलावा सरायकेला-खरसावां के बच्चनकोचा और हलेन रघुनाथपुर गांवों के पास भी स्वर्ण भंडार होने की बात कही गई है. खास बात यह है कि भारत सरकार के भूतात्विक कार्यक्रम पर्षद ने भी जीएसआई की रिपोर्ट को हरी झंडी दे दी है. अब सोने की मात्रा के बारे में पता लगाया जाएगा.
पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी में 250 किलो सोने का भंडार मिला है


बता दें कि बीते 4 जून को खबर आई थी कि पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी में 250 किलो सोने का भंडार मिला है. भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के उप महानिदेशक जनार्दन प्रसाद और निदेशक पंकज कुमार सिंह ने राज्य के खान सचिव सचिव अबूबकर सिद्दीकी को खान में सोने का भंडार मिलने को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भीतरडारी खान में 250 किलो सोने का भंडार है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज