वन नेशन वन इलेक्शन पर बोले हेमंत, राज्यों के हक छीनने की है साजिश

हेमंत सोरेन ने कहा कि यह राज्यों के हक और अधिकार छीनने की बड़ी साजिश है. इससे चुनाव के दौरान राज्यों के मुद्दे दब जाएंगे, जबकि राष्ट्रीय मुद्दे हाबी होंगे.

News18 Jharkhand
Updated: June 19, 2019, 6:56 PM IST
वन नेशन वन इलेक्शन पर बोले हेमंत, राज्यों के हक छीनने की है साजिश
हेमंत सोरेन
News18 Jharkhand
Updated: June 19, 2019, 6:56 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वन नेशन, वन इलेक्शन के मुद्दे पर सभी दलों को साथ लाने की कोशिश में जुटे हैं. हालांकि कई राजनीतिक दल इसे देश के विकास के लिए अच्छा बता रहे हैं, तो कई इसे लोकतंत्र के लिए खतरनाक मान रहे हैं. दिल्ली में इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक हुई.

राज्यों के हक छीनने की साजिश 

इधर, झारखंड में इस मुद्दे पर सियासत शुरू हो गई है. पूर्व सीएम और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह राज्यों के हक और अधिकार छीनने की बड़ी साजिश है. राज्य सरकारों की विफलताओं पर पर्दा डालने का प्रयास है. इससे चुनाव के दौरान राज्यों के मुद्दे दब जाएंगे, जबकि राष्ट्रीय मुद्दे हाबी होंगे.

अच्छा, पर तकनीकी पहलूओं को समझें 

हालांकि जेएमएम से अलग कांग्रेस इसका पक्षधर है. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि यह अच्छा प्रयास है, लेकिन इस पर सभी राजनीतिक दलों के साथ- साथ चुनाव आयोग एवं विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों से भी राय लेनी चाहिए. वन नेशन, वन इलेक्शन से समय और खर्च दोनों बचेंगे, लेकिन लागू करने से पहले इसके विभिन्न तकनीकी पहलूओं पर ध्यान देना जरूरी है.

नहीं रूकेंगे विकास के काम 

बीजेपी विधायकों का कहना है कि पीएम मोदी की ये पहल सराहनीय है. इससे चुनावों में होने वाले खर्च पर अंकुश लगेगा. साथ ही विकास के काम भी बाधित नहीं होंगे. अलग- अलग समय में चुनाव होने के चलते देश के उस हिस्से में विकास के काम उस पीरियड के लिए रूक जाते हैं.
सर्वदलीय बैठक से विपक्ष के कई नेता रहे दूर

बता दें कि दिल्ली में पीएम मोदी की अगुआई में हुई सर्वदलीय बैठक में टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी, बसपा सुप्रीमो मायावती, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए. वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव व्यक्तिगत कारणों से मीटिंग से दूर रहे. YSR-BJD-TRS जैसी पार्टियां इसमें शरीक हुईं.

इनपुट- उपेन्द्र, अजयलाल व मनोज

ये भी पढ़ें- प्रभात तारा मैदान पहुंचकर सीएम ने योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

योग दिवस को लेकर पीएम मोदी के कार्यक्रम का जानें ब्योरा

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...