• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Corona Third Wave को लेकर रांची सदर अस्पताल में PiCU और HDU वार्ड का उद्घाटन

Corona Third Wave को लेकर रांची सदर अस्पताल में PiCU और HDU वार्ड का उद्घाटन

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सदर अस्पताल रांची में PiCU और HDU यूनिट का उदघाटन किया गया.

Jharkhand Corona Update: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आने वाले कुछ दिन में एक करोड़ लोग वैक्सिनेट हो जाएंगे. अबतक 10 लाख लोगों को सेंकेड डोज दिये जा चुके हैं.

  • Share this:

रांची. कोरोना की संभावित तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) को देखते हुए राज्य सरकार ने तैयारी तेज कर दी है. इसी कड़ी में मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची सदर अस्पताल (Ranchi Sadar Hospital) में PiCU and HDU वार्ड का उद्घाटन किया. चाइल्ड आईसीयू और पीडियाट्रिक आईसीयू में कुल 51 बेड हैं, जिसमें 27 आईसीयू और 24 एसडीयू बेड शामिल हैं.

पीडियाट्रिक में आयु सीमा 0 से 18 वर्ष है. पीडियाट्रिक आईसीयू कई सुविधाओं से लैस है. HFNC वेंटिलेटर/ मॉनिटर,मूवेबल x ray, बायोपैप एवं सभी उपकरण की सुविधा उपलब्ध है. पीडियाट्रिक आईसीयू में चिकित्सा हेतु पारा मेडिकल कर्मियों का प्रशिक्षण रानी चिल्ड्रन अस्पताल में कराया गया है. सदर अस्पताल रांची में बच्चो के लिए अतिरिक्त HDU की स्थापना की गई है. इसमें बच्चों के इलाज की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ मनोरंजन और बेहतर माहौल के लिए प्ले ग्राउंड और खिलौने की व्यवस्था है. उद्घाटन के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार गंभीर है ताकि कोविड की तीसरी लहर में लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

कोरोना के गिरते ग्राफ को देखते हुए राज्य सरकार ने कई तरह की छूट दी है. स्कूल भी खोले जाने का ऐलान किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्कूल के लिए गाइडलाइन जारी की गई है. जीवन के साथ जीविका भी चले, इसको लेकर सरकार गंभीर है. वैक्सिनेशन ज्यादा से ज्यादा हो इसको लेकर भी प्रयास किए जा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आने वाले कुछ दिन में एक करोड़ लोग वैक्सिनेट हो जाएंगे. अबतक 10 लाख लोगों को सेंकेड डोज दिये जा चुके हैं.

कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए राज्य में कई तरह के इंतेजाम किए जा रहे हैं. 20 हजार ऑक्सीजन बेड तैयार किए जा रहे हैं. वहीं 72 पीएसए प्लांट भी लगाने की तैयारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज