लाइव टीवी

आज शाम 4 बजे होगा हेमंत कैबिनेट का विस्तार, जानें कौन-कौन बनेंगे मंत्री

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: January 28, 2020, 12:13 PM IST
आज शाम 4 बजे होगा हेमंत कैबिनेट का विस्तार, जानें कौन-कौन बनेंगे मंत्री
29 दिसंबर को तीन मंत्रियों के साथ सीएम हेमंत सोरेन ने शपथ ली थी (फाइल फोटो)

जेएमएम से जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, मिथिलेश ठाकुर, जगन्नाथ महतो और चम्पई सोरेन, जबकि कांग्रेस से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख मंत्रीपद की शपथ लेंगे. इन विधायकों को समारोह में शामिल होने के लिए कॉल चला गया है.

  • Share this:
रांची. हेमंत सोरेन कैबिनेट (Hemant Soren Cabinet) का आज शाम चार बजे विस्तार (Expansion) होगा. इसके लिए राजभवन के बिरसा मंडप में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आज सात मंत्री शपथ (Oath) लेंगे. इनमें से पांच जेएमएम (JMM) और दो कांग्रेस (Congress) कोटे से होंगे. शपथ लेने वाले मंत्रियों को समारोह में शामिल होने के लिए कॉल चला गया है. एक मंत्रीपद को आगे के लिए खाली रखा जाएगा.

ये बनेंगे मंत्री

जेएमएम से जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, मिथिलेश ठाकुर, जगन्नाथ महतो और चम्पई सोरेन, जबकि कांग्रेस से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख मंत्रीपद की शपथ लेंगे. इन विधायकों को समारोह में शामिल होने के लिए कॉल चला गया है.

 

विभाग बंटवारे पर फंसा पेंच सुलझा

जानकारी के मुताबिक विभागों को लेकर फंसा पेंच भी सुलझ गया है. कांग्रेस को स्कूली शिक्षा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अलावा ग्रामीण विकास या नगर विकास विभाग दिया जा सकता है. राजद कोटे से मंत्री बने सत्यानंद भोक्ता को श्रममंत्री बनाया जा सकता है. शेष विभाग जेएमएम के पास रहेगा.

24 जनवरी को टल गया था कैबिनेट विस्तारइससे पहले 24 जनवरी को मंत्रीपद की संख्या पर कांग्रेस-जेएमएम में फंसे पेंच के कारण कैबिनेट का विस्तार टल गया था. कांग्रेस पांच मंत्रीपद को लेकर अड़ी थी, लेकिन जेएमएम मात्र चार सीट ही देना चाह रही थी. इसके पीछे चार विधायकों पर एक मंत्री का तर्क था. लेकिन आज करीब एक महीने बाद कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है. 29 दिसंबर को हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड में शपथ ली थी. उस दिन सीएम हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस कोटे से रामेश्वर उरांव और आलमगीर आलम, वहीं राजद कोटे से सत्यानंद भोक्ता ने शपथ ली थी.

ये भी पढ़ें- राबड़ी देवी मेरी मां समान, मिलकर भावुक हो गया: सीएम हेमंत सोरेन

 

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 11:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर