लाइव टीवी

मंगलवार शाम 4 बजे होगा हेमंत कैबिनेट का विस्तार, राजभवन से मांगा समय

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: January 27, 2020, 11:40 AM IST
मंगलवार शाम 4 बजे होगा हेमंत कैबिनेट का विस्तार, राजभवन से मांगा समय
मंगलवार शाम 4 बजे हेमंत कैबिनेट का विस्तार होगा. (फाइल फोटो)

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि कल मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. हालांकि उन्होंने प्रदीप यादव व बंधु तिर्की के मंत्री बनने को सिरे से नकार दिया.

  • Share this:
रांची. मंगलवार शाम चार बजे हेमंत कैबिनेट (Hemant Cabinet) का विस्तार (Expansion) होगा. इसके लिए राज्यपाल से समय मांगा गया है. राजभवन के बिरसा मंडप में कल शाम 4 बजे शपथग्रहण समारोह होगा. कैबिनेट में 8 मंत्रियों को शामिल किया जाना है. इनमें से जेएमएम कोटे के पांच या छह और कांग्रेस कोटे से दो या तीन मंत्री हो सकते हैं. कांग्रेस कोटे से बन्ना गुप्ता, दीपिका पांडेय सिंह और राजेंद्र सिंह के नाम मंत्रीपद की रेस में आगे चल रहे हैं. हालांकि इसपर अंतिम मुहर दिल्ली से ही लगेगी. कांग्रेस से नामों की सूची मिलने के बाद सीएम हेमंत सोरेन राजभवन जाकर राज्यपाल को शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची सौपेंगे.

प्रदीप यादव व बंधु तिर्की को मंत्री बनाने से इनकार 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि कल मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. हालांकि उन्होंने प्रदीप यादव व बंधु तिर्की के मंत्री बनने को सिरे से नकार दिया. हाल में ही ये दोनों नेता दिल्ली में सोनिया गांधी से मिले थे. जिसके बाद इनमें से एक के मंत्री बनने की अटकलें तेज हो गई थीं. हालांकि इन्होंने अबतक औपचारिक रूप से कांग्रेस का दामन नहीं थामा है. हालांकि जल्द थाम सकते हैं.

बीते शुक्रवार को टल गया था कैबिनेट का विस्तार 

इससे पहले पश्चिमी सिंहभूम और लोहरदगा की घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री ने बीते शुक्रवार को कैबिनेट विस्तार के कार्यक्रम को टाल दिया था. शुक्रवार दोपहर एक बजे राजभवन में नये मंत्रियों को शपथ दिलाई जानी थी. गुरुवार सुबह सीएम ने इसके लिए राज्यपाल से समय भी ले लिया था, लेकिन शाम में उन्होंने राजभवन जाकर शपथग्रहण को टालने का आग्रह किया था.

हालांकि सियासी गलियारे में शपथग्रहण टलने की वजह कांग्रेस और जेएमएम में मंत्रीपद की संख्या को लेकर फंसे पेंच को बताया गया. दरअसल कांग्रेस पांच मंत्रीपद को लेकर अड़ी है, लेकिन जेएमएम मात्र चार सीट ही देना चाह रही है. इसके पीछे चार विधायकों पर एक मंत्री का तर्क है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक सीएम हेमंत सोरेन ने अब इस पेंच को सुलझा लिया है.

बता दें कि 29 दिसंबर को सीएम हेमंत सोरेन के साथ तीन मंत्रियों ने शपथ ली थी. इनमें कांग्रेस कोटे से दो और आरजेडी से एक मंत्री हैं. 8 मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल होना बाकी है. अब एक महीना बीतने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार होने वाला है.ये भी पढ़ें- जेल जाने के बाद आज पहली बार राबड़ी देवी रिम्स में लालू यादव से करेंगी मुलाकात

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 11:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर