लाइव टीवी

हेमंत सोरेन को मिली झारखंड सरकार की कमान तो नंबर-2 पर कांग्रेस के आलमगीर आलम
Ranchi News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 4:30 PM IST
हेमंत सोरेन को मिली झारखंड सरकार की कमान तो नंबर-2 पर कांग्रेस के आलमगीर आलम
झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन ने शपथ ली. (File Photo)

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के शपथ लेने के ठीक बाद कांग्रेस के आलमगीर आलम(Alamgir Alam) ने शपथ लिया. आलमगीर आलम के हेमंत सोरेन के ठीक बाद शपथ लेने के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 4:30 PM IST
  • Share this:
रांची. जेएमएम (JMM) नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर कमान संभाल ली है. हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस के पाकुड़ के विधायक और राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष आलमगीर आलम (Alamgir Alam), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लोहरदगा से विधायक रामेश्वर उरांव (Rameshwar Oraon) और आरजेडी के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता (Satyanand Bhokta) ने भी मंत्री पद की शपथ ली. हेमंत सोरेन के शपथ लेने के ठीक बाद कांग्रेस के आलमगीर आलम ने शपथ लिया. आलमगीर आलम के हेमंत सोरेन के ठीक बाद शपथ लेने के कई मायने निकाले जा रहे हैं. इस समय देश में सीएए (CAA) को लेकर जिस तरह से बवाल मचा है, उसको लेकर कांग्रेस ने यह दिखाने की कोशिश की है कि वह मुस्लिम समाज की अहमियत को समझता है और उचित प्रतिनिधित्व भी देने का मद्दा रखता है. झारखंड जैसे आदिवासी राज्य में गैर आदिवासी को नंबर-2 की हैसियत देने के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

CAA के बाद पहली बार लगा विपक्षी नेताओं का जमावड़ा
आलम पाकुड़ से चौथी बार विधायक चुने गए हैं. आलमगीर आलम ने इस बार पाकुड़ विधानसभा सीट से सबसे बड़े अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. आलम ने बीजेपी प्रत्याशी वेणी प्रसाद गुप्ता को 65,108 मतों के अंतर से हराया है. जीत का यह अंतर इस साल के झारखंड विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा है. वह झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं. सीएए आने के बाद यह पहला मौका है जब इतने सारे विपक्ष के नेता एक मंच पर जुटे हैं.

Hemant Soren Swearing-in Ceremony Live,Hemant Soren oath LIVE, Hemant Soren Swearing-in Ceremony LIVE, CM Hemant Soren LIVE, हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण लाइव, सीएम हेमंत सोरेन, Jharkhand LIVE, JMM, Congress, RJD, caa, rahul gandhi, sharad yuadav, tejshwi yadav, mamata banerjee, alamgir alam congress, rameshwar oraon
आलमगीर आलम ने इस बार पाकुड़ विधानसभा सीट से सबसे बड़े अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया है.


झारखंड की राजधानी रांची के मोहराबादी मैदान में हेमंत सोरेन सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों ने जोरदार तरीके से अपनी एकजुटता का प्रदर्शन किया. इस मेगा शो में देश के तमाम बड़े विपक्षी नेताओं का जमावड़ा लगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीएम नेता सीताराम यचुरी, पं बंगाल के सीएम ममत बनर्जी, जेडीयू के पूर्व नेता शरद यादव, डीएमके नेता स्टालिन, आरजेडी के कार्यकारी अध्यक्ष तेजस्वी यादव जैसे तमाम नेताओं ने विपक्षी एकता का प्रदर्शन किया.

कांग्रेस का एक मुस्लिम चेहरा बना नंबर-2
झारखंड की राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हेमंत सोरेन को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई. हेमंत दूसरी बार प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बने हैं. इससे पहले उन्‍होंने जुलाई 2103 में सीएम पद की शपथ ली थी. वह 28 दिसंबर 2014 तक इस पद पर रहे थे. हेमंत के अलावा कांग्रेस पार्टी के आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और राजद (RJD) के विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली. आम से लेकर खास लोगों ने इस समारोह में हिस्सा लिया.
Hemant Soren Swearing-in Ceremony Live,Hemant Soren oath LIVE, Hemant Soren Swearing-in Ceremony LIVE, CM Hemant Soren LIVE, हेमंत सोरेन शपथ ग्रहण लाइव, सीएम हेमंत सोरेन, Jharkhand LIVE, JMM, Congress, RJD, caa, rahul gandhi, sharad yuadav, tejshwi yadav, mamata banerjee, alamgir alam congress, rameshwar oraon
हेमंत के अलावा कांग्रेस पार्टी के आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और राजद (RJD) के विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली.


कुल मिलाकर शपथ ग्रहण समारोह में खासकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का उत्साह देखते ही बन रहा था. हेमंत सोरेन के साथ राहुल गांधी मंच लगातार व्यस्त नजर आए. हेमंत सोरेन लगातार राहुल गांधी का परिचय प्रदेश नेताओं से करा रहे थे. राहुल गांधी मंच पर मौजूद तमाम नेताओं से गर्मजोशी से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें:

दूसरी बार चुनाव लड़ने उतरा था यह IAS, ब्यूरोक्रेट बीवी ने किया मैनेजमेंट, फिर भी BA पास कैंडिडेट से मिली हार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 3:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर