होम /न्यूज /झारखंड /हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड SSC की परीक्षाओं में भोजपुरी, मगही भाषा को किया शामिल

हेमंत सोरेन सरकार ने झारखंड SSC की परीक्षाओं में भोजपुरी, मगही भाषा को किया शामिल

Jharkhand Language Dispute: झारखंड जिस भाषा समस्या का सामना कर रहा है, इसके मूल में इसके निर्माण की प्रक्रिया है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

Jharkhand Language Dispute: झारखंड जिस भाषा समस्या का सामना कर रहा है, इसके मूल में इसके निर्माण की प्रक्रिया है (न्यूज़ 18 ग्राफिक्स)

Jharkhand News: हेमंत सोरेन सरकार द्वारा शुक्रवार की देर शाम जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पिछले वर्ष 24 दिसंबर को इस ...अधिक पढ़ें

रांची. झारखंड सरकार ने विपक्ष के भारी दबाव में आखिरकार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (झारखंड एसएससी) की मैट्रिक और इंटरमीडिएट स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में जिलास्तरीय पदों के लिए क्षेत्रीय/जनजातीय भाषाओं की सूची में मगही, अंगिका व भोजपुरी (Bhojpuri) को भी शामिल कर लिया है. राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार की देर शाम जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पिछले वर्ष 24 दिसंबर को इस संबंध में जारी अधिसूचना को रद्द करते हुए नई अधिसूचना जारी की जा रही है. इस अधिसूचना में हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren Government) ने विशेषकर पलामू, गढ़वा और चतरा जिले के लिए भाषा परीक्षण की सूची में मगही और भोजपुरी को भी शामिल कर लिया है.

अधिसूचना में कहा गया है कि इसके अलावा दुमका और संथाल परगना के कई जिलों की भाषा की सूची में अंगिका को भी शामिल कर लिया गया है.

पहले राज्य सरकारा द्वारा इस परीक्षा के उद्देश्य से अधिसूचित सूची में इन भाषाओं को स्थान नहीं दिया गया था, जिसे लेकर भोजपुरी और मगही भाषा भाषियों में भारी रोष था.

News18 Hindi

इससे पूर्व गुरुवार को इस मुद्दे पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की थी और उनके समक्ष (सामने) इस मामले में अपना पक्ष रखा था. (भाषा से इनपुट)

Tags: Bhojpuri, Hemant soren government, Jharkhand news, Language, Ranchi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें