Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    राज्यपाल से मिल हेमंत सोरेन ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, 29 दिसंबर को लेंगे शपथ

    हेमंत सोरेन की अगुवाई में गठबंधन ने झारखंड विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. (PTI)
    हेमंत सोरेन की अगुवाई में गठबंधन ने झारखंड विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. (PTI)

    बाबूलाल मरांडी से मुलाकात करने के बाद मंगलवार रात को हेमंत सोरेन राजभवन पहुंच गए, जहां उन्होंने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.

    • News18Hindi
    • Last Updated: December 24, 2019, 9:27 PM IST
    • Share this:
    रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) में जीत दर्ज करने के बाद अब हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सरकार बनाने जा रहे हैं. हेमंत सोरेन ने मंगलवार रात को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस दौरान हेमंत सोरेन के साथ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह (RPN Singh), आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) और पिता शिबू सोरेन (Shibu Soren) भी मौजूद रहे. बन्ना गुप्ता, हाजी हुसैन अंसारी, स्टीफन मरांडी, जोबा मांझी समेत घटक दलों के कई विधायक भी राजभवन पहुंचे थे.

    राजभवन से बाहर निकले हेमंत सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वो 29 दिसबंर को शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण दोपहर एक बजे मोरहाबादी मैदान में होगा. मिली जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोरेन में 50 विधायकों के समर्थन होने का दावा पेश किया है.

    बता दें, झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे सोमवार को आए थे. इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुआई वाले गठबंधन को स्‍पष्‍ट जनादेश मिला. गठबंधन ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की. इसमें जेएमएम के खाते में 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर विजय प्राप्त हुई. वहीं, अकेले चुनाव लड़ी बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेवीएम को 3 और आजसू के खाते में दो सीटें गईं. इनके अलावा सीपीआईएमएल और एनसीपी के खाते में एक-एक सीट गई.



    बाबूलाल मरांडी ने दिया बिना शर्त समर्थन
    इससे पहले जेएमएम विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद हेमंत सोरेन ने पूर्व सीएम व जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी से उनके आवास जाकर मुलाकात की और आशीर्वाद लिया. हेमंत सोरेन को जीत की शुभकामनाएं देते हुए बाबूलाल मरांडी ने बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान कर दिया. बाबूलाल मरांडी ने कहा कि हेमंत सोरेन दिल बड़ा कर हमसे मिलने आए. इसलिए नई सरकार को हम बिना शर्त समर्थन दे रहे हैं.

    ऐसी हो सकती है हेमंत की कैबिनेट
    मिली जानकारी के अनुसार, हेमंत सोरेन के संभावित कैबिनेट की रूपरेखा भी तय हो गई है. उनके मंत्रिमंडल में जेएमएम के पांच, कांग्रेस के पांच और आरजेडी के एक मंत्री हो सकते हैं. इस बीच, कांग्रेस की ओर से डिप्टी सीएम पद की मांग की गई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पूर्व केंद्रीय मंत्री और सूबे के वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय के लिए उपमुख्‍यमंत्री का पद मांगा है. हालांकि, 23 दिसंबर की रात को चुनावी नतीजे साफ होने के बाद हेमंत सोरेन की आवास पर हुए संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह साफ किया गया कि बैठक के बाद ही सरकार की संभावित रूपरेखा तय की जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    झारखंड विधानसभा चुनाव में BJP पर भारी पड़े कांग्रेस-JMM के ये रणनीतिकार!
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज