Home /News /jharkhand /

शपथग्रहण से पहले हेमंत ने लालू का लिया आशीर्वाद, बोले- व्यस्तता के चलते PM नहीं होंगे शामिल

शपथग्रहण से पहले हेमंत ने लालू का लिया आशीर्वाद, बोले- व्यस्तता के चलते PM नहीं होंगे शामिल

सोरेन चुनाव परिणाम आने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने रिम्स भी गए थे (फाइल फोटो)

सोरेन चुनाव परिणाम आने के बाद लालू प्रसाद यादव से मिलने रिम्स भी गए थे (फाइल फोटो)

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के शपथग्रहण में लालू प्रसाद (Lalu Yadav) के शामिल होने की संभावना नहीं दिख रही है. इस बीच हेमंत सोरेन ने रिम्स जाकर उनसे मुलाकात की है.

    रांची. जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने रिम्स जाकर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद (Lalu Yadav) से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच सरकार गठन को लेकर चर्चा हुई. साथ ही हेमंत सोरेन ने लालू प्रसाद की स्वास्थ्य की भी जानकारी ली. हेमंत सोरेन के शपथग्रहण में लालू प्रसाद के शामिल होने की संभावना नहीं दिख रही है. मुलाकात के बाद हेमंत सोरेन ने कहा कि शपथग्रहण से पहले आरजेडी सुप्रीमो का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने साफ किया कि उनके शपथग्रहण में पीएम मोदी शामिल नहीं होंगे. व्यस्त कार्यक्रम के चलते पीएम नहीं आ पाएंगे. रघुवर दास के खिलाफ शिकायत वापस लेने पर हेमंत ने कहा कि प्रदेश के विकास में सत्तापक्ष और विपक्ष सभी को साथ लेकर चलेंगे. किसी के साथ मेरा कोई द्वेष नहीं है.

    पीएम से मिलने का मांगा था समय

    हेमन्त सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के लिए समय मांगा था. उम्मीद जताई जा रही थी कि हेमंत पीएम को शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता देंगे. और इसी के मद्देनजर उन्होंने पीएमओ से मुलाकात के लिए समय मांगा था. बुधवार को दिल्ली में हेमंत सोरेन ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को भी शपथग्रहण में आने का न्योता देंगे. बुधवार को ही उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात कर शपथग्रहण में शामिल होने का न्योता दिया.

    मंत्रिमंडल को लेकर मंथन जारी

    हेमंत सरकार में कौन और कितने मंत्री होंगे, इस पर भी मंथन जारी है. राज्य में मुख्यमंत्री के अलावा 12 मंत्री बनाए जाने का प्रावधान है. हालांकि पिछली सरकार ने 11 मंत्रियों के सहारे ही अपना कार्यकाल पूरा किया. हेमंत मंत्रिमंडल में सामाजिक समीकरणों और अनुभव को ध्यान में रखा जाएगा. और इसी आधार पर मंत्रियों का चयन होगा. जेएमएम कोटे से 6, कांग्रेस से 4 और राजद को एक मंत्री पद देने की चर्चा है. कांग्रेस को स्पीकर का पद मिलना तय माना जा रहा है. इसके अलावा कांग्रेस की डिप्टी सीएम पद की मांग पर भी विचार चल रहा है.

    मंत्रीपद के लिए इन नामों की चर्चा

    हेमंत मंत्रिमंडल के लिए जेएमएम से स्टीफन मरांडी, नलिन सोरेन, चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, दीपक बिरुआ, मिथिलेश ठाकुर, सरफराज अहमद, बैजनाथ राम, सीता सोरेन के नामों की चर्चा जोर पर है. वहीं कांग्रेस से आलमगीर आलम, राजेंद्र सिंह, रामेश्वर उरांव, दीपिका पांडेय, ममता देवी, बन्ना गुप्ता और इरफान अंसारी मंत्री बनाये जा सकते हैं. मंत्रिमंडल का स्वरूप कैसा होगा, इस पर दिल्ली में भी मंथन जारी है. मंत्रिमंडल गठन में कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह की भूमिका अहम मानी जा रही है. दिल्ली में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता देने के बाद हेमंत सोरेन ने आरपीएन सिंह से इसको लेकर विचार विमर्श किया.

    बता दें कि हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में दिन के एक बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ एक-दो मंत्री शपथ ले सकते हैं. जनवरी में कैबिनेट का विस्तार किया जा सकता है. उधर, जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक जेवीएम सरकार में शामिल नहीं होगा.

    (इनपुट- ओमप्रकाश, उपेन्द्र कुमार, दिवाकर तिवारी)

    ये भी पढ़ें- हेमंत सोरेन ने पीएम मोदी से मुलाकात के लिए मांगा समय, ये हो सकती है वजह

     

     

    Tags: Hemant soren, Lalu Prasad Yadav

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर