लाइव टीवी
LIVE NOW

Hemant Soren Oath Ceremony: हेमंत सोरेन ने ली झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, दूसरी बार संभाली प्रदेश की कमान

Hemant Soren Oath Ceremony: प्रदेश की राजधानी रांची में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ कांग्रेस के दो विधायकों- आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और राजद के एक विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Hindi.news18.com | December 29, 2019, 3:13 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated December 29, 2019

हाइलाइट्स

3:04 pm (IST)
लोहरदगा विधानसभा सीट से रामेश्वर उरांव ने भाजपा के सुखदेव भगत को 30,150 मतों से हराया है. सुखदेव भगत को 44,230 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को 74,380 मत मिले.  

2:56 pm (IST)
जीत का यह अंतर इस साल के झारखंड विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा है. आलम पाकुड़ से चाैथी बार विधायक चुने गए हैं. वह झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

2:51 pm (IST)
आलमगीर आलम ने इस बार पाकुड़ विधानसभा सीट से सबसे बड़े अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. आलम ने भाजपा प्रत्याशी वेणी प्रसाद गुप्ता को 65,108 मतों के अंतर से हराया है. 

2:40 pm (IST)
2:38 pm (IST)
राष्ट्रीय जनता दल के विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

2:31 pm (IST)
हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस मौके पर अन्‍य दलों के नेताओं के अलावा प्रदेश के पूर्व सीएम रघुवर दास भी मौजूद रहे.

2:31 pm (IST)
हेमंत सोरेन दूसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने हैं.

2:30 pm (IST)
रामेश्वर उरांव मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं.

2:29 pm (IST)
आलमगीर आलम ने हेमंत सोरेन के बाद मंत्री पद की शपथ ली.  

2:23 pm (IST)
छत्‍तसीगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल भी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण मंच पर पहुंचे हैं. उनके अलावा द्रमुक नेता कनिमोई और स्‍टालिन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

LOAD MORE
रांची. प्रदेश की राजधानी रांची में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. इस मौके पर प्रदेश की राजधानी के मोरहाबादी मैदान में देश की नामचीन हस्तियां और आम लोगों के सामने हेमंत सोरेन ने प्रदेश के 11वें (व्‍यक्ति के अनुसार छठवां) मुख्‍यमंत्री की शपथ ली. झारखंड की राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हेमंत सोरेन को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई. हेमंत दूसरी बार प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बने हैं. इससे पहले उन्‍होंने जुलाई 2103 में सीएम पद की शपथ ली थी. वह 28 दिसंबर 2014 तक इस पद पर रहे थे.

हेमंत के अलावा कांग्रेस पार्टी के आलमगीर आलम, रामेश्वर उरांव और राजद (RJD) के विधायक सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित किया गया. इसको लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही थी. आम से लेकर खास लोगों ने इस समारोह में हिस्सा लिया. मालूम हो कि झारखंड में तीन बार राष्‍ट्रपति शासन भी लग चुका है.

पाकुड़ से चाैथी बार विधायक बने आलमगीर आलम ने ली मंत्री पद की शपथ
आलमगीर आलम ने इस बार पाकुड़ विधानसभा सीट से सबसे बड़े अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. आलम ने भाजपा प्रत्याशी वेणी प्रसाद गुप्ता को 65,108 मतों के अंतर से हराया है. जीत का यह अंतर इस साल के झारखंड विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा है. आलम पाकुड़ से चाैथी बार विधायक चुने गए हैं. वह झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

लोहरदगा के विधायक रामेश्वर उरांव ने भी ली है मंत्री पद की शपथ
लोहरदगा विधानसभा सीट से रामेश्वर उरांव ने भाजपा के सुखदेव भगत को 30,150 मतों से हराया है. सुखदेव भगत को 44,230 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के रामेश्वर उरांव को 74,380 मत मिले. लोहरदगा सीट पर कांग्रेस ने अपनी ही जीत का रिकॉर्ड तोड़ा है. उरांव पूर्व में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं और वर्तमान में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

चतरा के राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता भी बने मंत्री
आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता ने चतरा विधानसभा सीट से भाजपा के जनार्दन पासवान को हराया है. भोक्ता 2000 से 2009 तक दो बार लगातार विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. वह चतरा सीट से दो बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते हैं. वे राज्य के कृषि मंत्री भी रह चुके हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट न मिलने पर वह झारखंड विकास मोर्चा में शामिल हो गए थे. वे चुनाव से पहले जेवीएम से इस्तीफा दे कर आरजेडी में शामिल हुए थे.