लाइव टीवी

Jharkhand Verdict: क्रिसमस के बाद शपथ ले सकते हैं हेमंत सोरेन, जानें कैसी होगी नई कैबिनेट
Ranchi News in Hindi

Naween Jha | News18 Jharkhand
Updated: December 24, 2019, 9:27 AM IST
Jharkhand Verdict: क्रिसमस के बाद शपथ ले सकते हैं हेमंत सोरेन, जानें कैसी होगी नई कैबिनेट
हेमंत सोरेन आज जेएमएम विधायक दल के नेता चुने जाएंगे.

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) क्रिसमस के बाद 27 या 28 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. साथ ही उनके मंत्रिमंडल में जेएमएम के पांच, कांग्रेस के पांच और आरजेडी के एक मंत्री हो सकते हैं.

  • Share this:
रांची.झारखंड की जनता ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) गठबंधन को प्रदेश की सत्ता की चाबी सौंप दी है. यह भी तय है कि सूबे के अगले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) होंगे. लिहाजा, मंगलवार से नई सरकार के गठन को लेकर कवायद शुरू हो जाएगी. सुबह 11 बजे रांची में जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन के आवास पर पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. इसमें हेमंत सोरेन को जेएमएम विधायक दल का नेता चुना जाना तय है. इसके बाद गठबंधन दलों के साथ बैठक कर हेमंत सोरेन सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. जानकारी के मुताबित हेमंत सोरेन क्रिसमस के बाद 27 या 28 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

ऐसा हो सकती है हेमंत की कैबिनेट
मिली जानकारी के अनुसार, हेमंत सोरेन के संभावित कैबिनेट की रूपरेखा भी तय हो गई है. उनके मंत्रिमंडल में जेएमएम के पांच, कांग्रेस के पांच और आरजेडी के एक मंत्री हो सकते हैं. इस बीच, कांग्रेस की ओर से डिप्टी सीएम पद की मांग की गई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पूर्व केंद्रीय मंत्री और सूबे के वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय के लिए उपमुख्‍यमंत्री का पद मांगा है. हालांकि, 23 दिसंबर की रात को चुनावी नतीजे साफ होने के बाद हेमंत सोरेन की आवास पर हुए संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह साफ किया गया कि बैठक के बाद ही सरकार की संभावित रूपरेखा तय की जाएगी.

रघुवर दास सौंप चुके हैं इस्‍तीफा

नतीजे सामने आने के बाद सोमवार शाम को सीएम रघुवर दास ने राजभवन जाकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया. हालांकि, नई सरकार के गठन तक वह कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे. रघुवर दास खुद जमशेदपुर (पूर्व) सीट से चुनाव हारे गए. उनके ही मंत्री रहे सरयू राय ने बतौर निर्दलीय प्रत्याशी उन्हें 15 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया. झारखंड विधानसभा चुनाव का यह सबसे चौंकाने वाला परिणाम है. सीएम के अलावा तीन मंत्री, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा और स्पीकर दिनेश उरांव भी चुनाव हार गए.

पांच चरणों में हुआ था चुनाव
पांच चरणों में संपन्न हुए झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को नतीजे सामने आए. इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुआई वाले गठबंधन को जनता ने स्‍पष्‍ट जनादेश दिया. गठबंधन को 47 सीटों पर जीत मिली. इसमें जेएमएम के खाते में 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर विजय प्राप्त हुए. वहीं, अकेले चुनाव लड़ी बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेवीएम को 3 और आजसू के खाते में दो सीटें गईं. इनके अलावा सीपीआईएमएल और एनसीपी के खाते में एक-एक सीट गई.

ये भी पढ़ें- हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में लेंगे CM पद की शपथ

   


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 9:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर