होम /न्यूज /झारखंड /हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में लेंगे CM पद की शपथ

हेमंत सोरेन 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में लेंगे CM पद की शपथ

झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जेएमएम गठबंधन ने जीत दर्ज की (राहुल गांधी और हेमंत सोरेन की फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जेएमएम गठबंधन ने जीत दर्ज की (राहुल गांधी और हेमंत सोरेन की फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections) में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोर ...अधिक पढ़ें

    रांची. झारखंड मुक्ति मोर्चा(JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे.

    झारखंड विधानसभा चुनावों में 81 सीटों में से 47 सीट जीतने के बाद गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के निवास पर रात्रि में आयोजित पहले संवाददाता सम्मेलन में सोरेन ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि अपनी इस इच्छा के बारे में गठबंधन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को सूचित करेगा और यदि उनकी सहमति मिली तो शपथ ग्रहण का कार्यक्रम मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा.

    सरकार की संरचना के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह और हेमंत सोरेन ने बताया कि वे इसकी विस्तृत चर्चा के लिए कल दिल्ली जाएंगे और वहां कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत करेंगे. झामुमो ने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष शिबू सोरेन के आवास पर नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलायी है.

    पार्टी के प्रवक्ता और महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया कि कल पार्टी के विधायक दल की बैठक के बाद अन्य सहयोगियों से विचार विमर्श कर गठबंधन के विधायक दल की बैठक बुलायी जायेगी, जिसमें औपचारिक तौर पर हेमंत सोरेन को नेता चुने जाने के बाद राज्य में सरकार के गठन का दावा राज्यपाल के पास पेश किया जायेगा.

    झारखंड में चुनाव आयोग के जारी आकंड़ों के अनुसार झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) को 30 सीटें, बीजेपी को, 25 सीटें, कांग्रेस को 16 सीटें, झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक को 3 सीटें, आजसु (AJSU) पार्टी को 2 सीटें कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट लेनिनिस्ट लिबरेशन) को 1 सीट, निर्दलीय 2 सीट, राष्ट्रीय जनता दल(RJD)को 1 सीट, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) को 1 सीट मिली है.

    झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव परिणाम जारी करने के बाद राजनीतिक दलों को मिले वोट प्रतिशत को जारी किया है. इसमें सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) को 18.72% वोट मिले हैं. इसके बाद राज्य दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी को बीजेपी 33.37% वोट मिले हैं. इसके बाद कांग्रेस को 13.88% वोट मिले हैं. एजेएसयू पार्टी को 8.10% वोट मिले हैं.

    ये भी पढ़ें- चुनावी नतीजों में हेमंत सोरेन का परचम, बोले- हमने परिवर्तन के लिए जंग छेड़ी, लोगों ने साथ दिया

    Tags: BJP, Hemant soren, Jharkhand Assembly Election 2019

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें