Home /News /jharkhand /

शहीदों की याद को संजोएगी सरकार, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्मृति स्थल

शहीदों की याद को संजोएगी सरकार, बनेगा वर्ल्ड क्लास स्मृति स्थल

रांची- स्मृति पार्क के विकसित होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

रांची- स्मृति पार्क के विकसित होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

जंगे-ए-आजादी के लिए सबकुछ न्योछावर करने वाले भगवान बिरसा मुंडा की स्मृति में राज्य सरकार वर्ल्ड क्लास स्मृति स्थल बनाने जा रही है. इसके तहत इस पुराने जेल परिसर में एक साथ झारखंड के शहीदों के बारे में जानकारी मिलेगी. साथ ही झारखंड की संस्कृति एवं सभ्यता को दर्शाते हुए सभी क्षेत्रीय भाषाओं के बारे में लोग यहां आकर अवगत होंगे.

अधिक पढ़ें ...
    राजधानी का पुराना जेल परिसर वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट सेंटर बनेगा. इसकी तैयारी शुरू हो गई है. सीएम रघुवर दास के निर्देश के बाद इस परिसर को विकसित करने में नगर विकास विभाग जुट गया है. करोड़ों की लागत से बन रहे इस स्मृति स्थल में न केवल भगवान बिरसा मुंडा के बारे में लोगों को जानकारी मिलेगी बल्कि झारखंड के शहीदों को लोग एक साथ यहां आकर जान सकेंगे. साथ ही 125 मीटर ऊंचे वाच टॉवर पर बनने वाले रेस्टोरेंट पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र होगा.

    जंगे-ए-आजादी के लिए सबकुछ न्योछावर करने वाले भगवान बिरसा मुंडा की स्मृति में राज्य सरकार वर्ल्ड क्लास स्मृति स्थल बनाने जा रही है. इसके तहत इस पुराने जेल परिसर में एक साथ झारखंड के शहीदों के बारे में जानकारी मिलेगी. साथ ही झारखंड की संस्कृति एवं सभ्यता को दर्शाते हुए सभी क्षेत्रीय भाषाओं के बारे में लोग यहां आकर अवगत होंगे. पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 125 मीटर वाच टॉवर होगा जिसके उपर हाई क्लास रेस्टोरेंट होगा जहां से पूरी रांची को देखा जा सकेगा.

    रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट में वर्ल्ड क्लास सुविधा देने की योजना है. टॉवर में 100 फीट की ऊंचाई पर बनने वाले एंटरटेनमेंट जोन तक जाने के लिए लिफ्ट और सीढ़ी दोनों होंगे. रेस्टोरेंट तक जाने के लिए सिर्फ लिफ्ट की सुविधा मिलेगी. टॉवर में तीन लिफ्ट लगाई जाएगी. बिरसा मुंडा की प्रतिमा के पास लाइट एंड साउंड सिस्टम के माध्यम से उनकी जीवनी भी दिखाई जाएगी. इसके अलावा जेल तालाब तक पहुंचने के लिए अंडरग्राउड रास्ता और स्वीमिंग पुल भी बनाने की योजना है. निर्माण कार्य में लगे लोगों का मानना है कि तैयार होने के बाद ये अपने आप में अद्भुत होगा.

    इतना ही नहीं बिरसा समृति पार्क के अंदर भगवान बिरसा मुंडा की 100 फुट ऊंची प्रतिमा बनेगी जिसका निर्माण विख्यात मूर्तिकार राम सुतार करेंगे. पार्क के एक किनारे पर बनने वाले 125 मीटर ऊंचे टॉवर में सबसे ऊपर घूमता (रिवॉल्विंग) हुआ रेस्टोरेंट में लोग परिवार के साथ खाना खाने का आनंद उठाएंगे. इसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. इस वॉच टॉवर के निर्माण पर करीब 55 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है.

    राजधानी रांची को विकसित करने में जुटी राज्य सरकार ने हाल के वर्षों में कई कदम उठाए हैं. जाहिर तौर पर इस स्मृति पार्क के विकसित होने से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इसके माध्यम से झारखंड की संस्कृति एवं सभ्यता की झलक देखने को मिलेगी.

    Tags: Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर