इस्लाम नगर के अतिक्रमण प्रभावितों को मुफ्त में दिए जाएंगे आवास

इस्लाम नगर के अतिक्रमण प्रभावितों के बीच नि:शुल्क आवास आवंटन किया जाएगा.
इस्लाम नगर के अतिक्रमण प्रभावितों के बीच नि:शुल्क आवास आवंटन किया जाएगा.

इस्लामनगर और अलीनगर के सैंकड़ों अवैध मकानों को हाईकोर्ट के आदेश के बाद वर्ष 2011 में गिरा दिया गया था. लेकिन कोई विकल्प न होने के कारण यहां के प्रभावित परिवार फिर से उसी स्थान पर झोपड़ियों में निवास करने लगे थे.

  • Share this:
राज्य सरकार द्वारा रांची के इस्लाम नगर के लाभुकों को नि:शुल्क आवास प्रदान करने के निर्णय से इस्लाम नगर में प्रसन्नता का माहौल है. राज्य कैबिनेट में लिए गए निर्णय के आधार पर इस्लाम नगर के अतिक्रमण प्रभावितों के बीच नि:शुल्क आवास आवंटन किया जाएगा.

राजधानी रांची स्थित इस्लाम नगर के सैंकड़ों अतिक्रमण प्रभावित परिवारों को राज्य सरकार के इस निर्णय से बड़ी राहत मिली है. पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुसार इस्लामनगर के प्रभावित परिवारों के लिए बीएसयूपी योजना के तहत निर्माण किए जा रहे आवास के एवज़ में पचास-पचास हज़ार रुपया लिया जाना था. लेकिन राज्य सरकार ने अपने पूर्व के निर्णय को बदलते हुए इस्लानगर के लाभुकों को बड़ी राहत प्रदान की है.

मालूम हो कि इस्लाम नगर और अलीनगर के सैंकड़ों अवैध मकानों को हाईकोर्ट के आदेश के बाद वर्ष 2011 में गिरा दिया गया था. लेकिन कोई विकल्प न होने के कारण यहां के प्रभावित परिवार फिर से उसी स्थान पर झोपड़ियों में निवास करने लगे थे. इन प्रभावित परिवारों की समस्याओं और मांग को देखते हुए राज्य सरकार ने उसी स्थान पर इन पीड़ित परिवारों को बसाने का निर्णय लिया और उनके आवास के लिए 33 करोड़ से अधिक की राशि ख़र्च करने की मंज़ूरी दी. बहरहाल राज्य के ताज़ा निर्णय से इस्लामनगर के लाभुकों में बेहद प्रसन्नता है.



बता दें कि पहले चरण में इस्लाम नगर के 444 अतिक्रमण प्रभावित परिवारों को आवास प्रदान किए जाएंगे. आवास निर्माण कार्य में तेज़ी के कारण जल्द ही इन लाभुकों को नए आवास में प्रवेश की संभावना जताई जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज