चाहिए 5000 रुपये बेरोजगारी भत्‍ता तो ऐसे करें आवेदन

झारखण्ड के जो युवा शिक्षित तो है लेकिन बेरोजगार है उन्हें हर महीने 5000 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार की तरफ से द‍िया जाएगा.

Jharkhand News: झारखण्ड में पांच हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता पाने के ल‍िए आज यानी शुक्रवार से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रज‍िस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं.

  • Share this:
झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 राज्य के बेरोजगार युवाओं को देने की घोषणा के साथ ही, इस योजना के तहत राज्य के जो युवा शिक्षित तो है लेकिन बेरोजगार है उन्हें हर महीने 5000 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार की तरफ से द‍िया जाएगा. यह बेरोजगारी भत्ता युवाओं को तब तक दिया जाएगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है. झारखंड सरकार द्वारा दी जाने वाली इस धनराशि के जरिए बेरोजगार युवाओं अपने और अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकेंगे .

इस योजना का लाभ झारखण्ड राज्य के बेरोजगार युवाओं को ही प्रदान किया जाएगा. इसमें 5000 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक का बेरोजगारी भत्ता सरकार के तरफ से वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा . यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती है.

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 के तहत बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रदेश एक जिला कार्यालय भी सक्रिय हो गए है, जिससे बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता समय से मिल सके.

बेरोजगारी भत्ता के लिए जरूरी है 10 बातें
1- आवेदक को अपना मोबाइल नंबर देना होगा.
2- आधार कार्ड जरूरी होना चाह‍िए.
3- अप्‍लाई करने वाले छात्र का बैंक में खाता होना अन‍िवार्य है.
4- बैंक अकाउंट और आधार ल‍िंक होना चाह‍िए.
5- सरकारी संस्‍था का तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र होना चाह‍िए.
6- अगर स्‍पेशल कैटेगरी से है जैसे विधवा, आदिम जनजाति, दिव्यांग आदि तो उसका प्रमाण पत्र भी होना चाह‍िए.
7-भत्ता पाने के ल‍िए नियोजनालय का रजिस्‍ट्रेशन नंबर होना चाहिए और अगर वो तीन साल पुराना है तो उसको रिन्‍यू करवा लें.
8- आवेदन करने वाले के पास स्थायी पते का प्रमाण पत्र भी होना चाह‍िए.
9- आवेदन करने वाले को यह शपथ पत्र देना होगा क‍ि ज‍िसमें वह प्रमाणित करेगा क‍ि उसके पास कोई नौकरी नहीं है.
10- आवेदक करने वाला झारखंड का स्थानीय निवासी होना चाह‍िए.
11- आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए .
12- इस योजना के तहत आवेदक ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए .
झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2021 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह दो तरीके से आवेदन कर सकते है. पहला अपने आप जिले के नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. अगर आप ऑफ‍िस नहीं जाना चाह‍ते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.