Home /News /jharkhand /

ias pooja singhal husband abhishek jha called by ed today too enforcement directorate team asked questioned for 11 hours bruk

IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से ED ने पूछे ये 10 सवाल, जवाब से असंतुष्ट अधिकारियों ने आज भी फिर बुलाया

IAS Pooja Singhal husband Abhishek Jha: आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को ईडी के रांची दफ्तर में पहुंचने के लिए नोटिस दिया गया है.

IAS Pooja Singhal husband Abhishek Jha: आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को ईडी के रांची दफ्तर में पहुंचने के लिए नोटिस दिया गया है.

IAS Pooja Singhal Husband: ईडी की कार्रवाई और छापेमारी के दौरान कई अन्य आरोपियों के खिलाफ महत्वपूर्ण इनपुट्स और सबूत मिले हैं. लिहाजा इस मामले की पड़ताल के लिए सोमवार से कई आरोपियों को पूछताछ के लिए नोटिस भेजने का काम जांच एजेंसी द्वारा किया जा सकता है । 

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में कार्यरत माइनिंग सेक्रेटरी IAS अधिकारी पूजा सिंघल (Mining Secretary of Jharkhand Pooja Singhal)  के पति अभिषेक झा से केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (ED ) ने रविवार को करीब 11 घंटो तक पूछताछ की. पूछताछ के बाद करीब 9 बजे के बाद अभिषेक झा को घर जाने की अनुमति प्रदान की गई. इसके साथ ही सोमवार सुबह फिर से पूछताछ की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए समन दिया गया. मिली जानकारी के अनुसार सोमवार करीब 10 बजे दूसरी बार पूछताछ की प्रक्रिया में हिस्सा लेने ईडी के रांची दफ्तर में पहुंचने के लिए नोटिस दिया गया है.  वहीं इससे पहले ईडी द्वारा रविवार को 10 बजे अभिषेक झा को पूछताछ के लिए बुलाया और उसके बाद उसका बयान दर्ज किया गया.

ईडी  के सूत्रों के मुताबिक जो भी सवाल जवाब की प्रक्रिया है उसे कलमबंद यानी बयान  को लिखित तौर पर लिया गया है. अभिषेक झा से उसके व्यक्तिगत आय -व्यय, तमाम चल -अचल संपत्तियों और उनके परिवार के अन्य सदस्यों की आय -व्यय समेत अन्य जानकारियों को जनाने के लिए ईडी के अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई है. लेकिन, अगर सूत्रों की माने तो अभिषेक झा के जवाब से ईडी के जांचकर्ता संतुष्ट नहीं दिखे. इसी वजह से फिर से आगे की पूछताछ करने के लिए सोमवार को अभिषेक झा को बुलाया गया है.

अभिषेक झा और चार्टेड अकाउंटेंट  दोनों से अलग-अलग हुई पूछताछ 

रविवार को रांची स्थित ईडी दफ्तर के एक कमरे में अभिषेक झा तो दूसरे कमरे में उसके चार्टेड अकाउंटेंट पूछताछ हो रही थी. बताया जाता है कि सोमवार शाम तक जब दूसरे दिन पूछताछ की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, उसके बाद ईडी के अधिकारी दोनों के दर्ज बयानों को आपस में मिलान करने के बाद उसकी गंभीरता को नापेगी. अगर जांचकर्ताओं को ऐसा लगेगा कि दोनों आरोपियों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करने की आवश्यकता है तो अभिषेक झा और चार्टेड अकाउंटेंट सुमन कुमार को आमने सामने बैठाकर भी पूछताछ की जा सकती है. लेकिन, शुरुआती जांच के मद्देनजर फिलहाल कम से कम तीन दिनों तक कि पूछताछ अकेले-अकेले की किया जाएगा.

कई बड़े लोगों के खिलाफ मिली जानकारी 

बता दें, ईडी की टीम द्वारा पिछले कुछ दिन पहले इस सर्च ऑपरेशन के दौरान कई बड़े घोटाले से जुड़े दस्तावेजों सहित और पिछले कई सालों से मनरेगा घोटाला से जुड़े मामले में मनी लॉन्ड्रिंग करने वाले कई सफेदपोश अधिकारी, नेताओं, ब्यूरोक्रेट के खिलाफ  महत्वपूर्ण इनपुट्स और उनसे जुड़े कई बेनामी संपत्तियों के दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है ,जिसे जांच एजेंसी द्वारा विस्तार से हर इनपुट्स को  खंगालने में टीम जुट गई है. ईडी के सूत्र के मुताबिक छापेमारी के दौरान जिस तरह से करोड़ो रूपये की नकदी और अन्य सबूत जांच एजेंसी के हाथ लगे हैं, उससे जुड़ी जानकारी को समझने के लिए और निष्पक्ष तरीके से तफ़्तीश करने के लिए उनका बयान दर्ज करना बेहद आवश्यक है. लिहाजा जल्द ही कई अन्य लोगों से पूछताछ की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक ईडी द्वारा अभिषेक झा से पूछे गए सवालों की फेहरिस्त में से ये 10 प्रमुख सवाल शामिल रहे.

1. आपका नाम क्या है ? आप अपना व्यक्तिगत डिटेल्स लिखें .

2. आप क्या काम करते हैं ? आपका आय और सामान्य तौर पर व्यय का क्या -क्या प्रमुख साधन है ?

3.आपके घर में आपके अलावा अन्य परिजन  कौन -कौन लोग हैं जो सरकारी नौकरी या अन्य किसी कारोबार में हैं?

4. क्या आप इनकम टैक्स फ़ाइल करते हैं अगर करते हैं तो आपके चार्टेड अकाउंटेंट कौन है ? क्या आप पिछले पांच सालों का IT रिटर्न्स का डॉक्यूमेंट हमें दे सकते हैं ?

5. क्या आप चार्टेड अकाउंटेंट सुमन कुमार को जानते हैं ? अगर जानते हैं तो कब से जानते हैं ?

6. चार्टेड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिर्फ आपके कारोबार से संबंधित मामलों का वित्तीय मामलों को देखता है या आपके परिवार के अन्य सदस्यों का भी वित्तीय मामला देखता है ?

7 . आपके नाम से और आपके परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से कितने बैंक अकाउंट हैं और कहां -कहां किस ब्रांच में हैं ? क्या आप उसकी जानकारी दे सकते हैं ?

8 . आपकी और आपके परिवार के अन्य सदस्यों की कितनी चल -अचल संपत्तियां हैं ? क्या आप लॉकर सेवा का भी प्रयोग करते हैं ?

9. क्या आप कोलकाता की रहने वाले रौनक अग्रवाल और प्राची अग्रवाल को जानते हैं ? अगर जानते हैं यो कैसे और उनके साथ क्या आपका कोई कारोबारी संबंध है ?

10 . आपकी कितनी कंपनी है ? क्या झारखंड के बाहर अन्य राज्यों या विदेश में भी आपका कोई कारोबार या कंपनी का रजिस्ट्रेशन है ?

Tags: Enforcement directorate, IAS Officer, Ranchi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर