Home /News /jharkhand /

Jamshedpur: अम्मी नंबरी तो बेटी दस नंबरी, संभाल लिया मां का काला कारोबार, जानें टर्नओवर

Jamshedpur: अम्मी नंबरी तो बेटी दस नंबरी, संभाल लिया मां का काला कारोबार, जानें टर्नओवर

बीते साल मकर संक्रांति के दिन जुगसलाई थाना इलाके में ब्राउन शुगर बेचते पकड़ी गई थीं भारती केवर्तो, उर्मिला भुइंया और रशीदा खातून.

बीते साल मकर संक्रांति के दिन जुगसलाई थाना इलाके में ब्राउन शुगर बेचते पकड़ी गई थीं भारती केवर्तो, उर्मिला भुइंया और रशीदा खातून.

Illegal Business of Brown Sugar: सोमवार यानी आज रांची के ओरमांझी में पकड़ा गया 200 किलो गांजा झारखंड में नशे के कारोबार की पुष्टि कर रहा है. ब्राउन शुगर के अवैध कारोबार के मामले में जमशेदपुर के आसपास के इलाके खूब बदनाम रहे हैं. ब्राउन शुगर की किंगपिंग रही डॉली परवीन के जेल जाने के बाद अब उसकी बेटी ने कारोबार की कमान संभाल ली है और बड़ा नेटवर्क बना लिया है. नंबरी मां की इस दस नंबरी बेटी की कहानी भी बेहद रोचक है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड में नशे का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. ब्राउन शुगर से लेकर गांजा तक आसानी से नशेबाजों तक पहुंच जा रहे हैं. गाहे-बगाहे पुलिस के हाथ नशीले कारोबार की बड़ी खेप भी हाथ लग जाती है. आज यानी सोमवार को ओरमांझी में पकड़ा गया 200 किलो गांजा इस कारोबार की पुष्टि कर रहा है. ब्राउन शुगर के अवैध कारोबार के मामले में जमशेदपुर के आसपास के इलाके खूब बदनाम रहे हैं.

याद दिला दें कि ब्राउन शुगर कारोबार की किंगपिन डॉली परवीन इन दिनों जेल में बंद है. ब्राउन शुगर का उसका अवैध कारोबार सरायकेला-खरसावां के आदित्यपुर में फलता फूलता रहा है. पुलिस भले दावा करे कि डॉली परवीन के गिरफ्तार होने के बाद से ब्राउन शुगर का अवैध कारोबार लगभग बंद हो चुका है, लेकिन सच यह है कि आज भी यह कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है और इसकी कमान डॉली परवीन की बेटी निशा संभाल रही है.

बता दें कि बीते साल मकर संक्रांति के दिन जुगसलाई थाना इलाके में पुलिस ने 290 पुड़िया ब्राउन शुगर के साथ तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया था. उनके पास से 30 हजार रुपये नगद और तीन मोबाइल भी बरामद किए गए थे. महिलाओं के पास से नशे की पुड़िया वजन करने की मशीन भी जब्त की गई थी. गिरफ्तार महिलाओं की पहचान सीतारामडेरा की भारती केवर्तो व उर्मिला भुइंया और जुगसलाई की रशीदा खातून के रूप में हुई थी. इन तीनों की गिरफ्तारी के बाद जुगसलाई थाना के इंस्पेक्टर तरुण कुमार ने बताया था कि इन तीनों को जुगसलाई राखर मैदान के पास से गिरफ्तार किया गया है. ये महिलाएं चूना भठ्ठा इलाके के पास ब्राउन शुगर बेच रही थीं. इस बारे में मिली एक गोपनीय सूचना पर पुलिस ने छापेमारी की थी.

मीडिया रिपोर्ट्स बताती है कि डॉली परवीन की बेटी निशा ने अपनी मां के ब्राउन शुगर का कारोबार अब और फैला दिया है. उसके कारोबार ने आदित्यपुर के साथ जमशेदपुर को भी लपेटे में ले लिया है. इसके लिए निशा ने अपने मास्टर माइंड का इस्तेमाल कर एक टीम तैयार कर ली है. उसकी यही टीम शहर के चप्पे-चप्पे तक ब्राउन शुगर की खेप डिलेवर करती है. निशा की मदद में उसके मामा चौधरी और साबिर भी खड़े हैं. जावेद नाम का एक गुर्गा ब्राउन शुगर की सप्लाई का काम देख रहा है. बताया जा रहा है कि कोरोना काल में ब्राउन शुगर की एक पुड़िया की कीमत 120 से 130 रुपए वसूली जा रही है. इससे निशा को लाखों की कमाई हो रही है.

पुलिस सूत्र बताते हैं कि आदित्यपुर की मुस्लिम बस्ती में दर्जनों घर ऐसे हैं, जहां यह कारोबार फल-फूल रहा है. बाहर के लोगों की संदिग्ध गतिविधियां भी इस क्षेत्र में दिखती हैं. यह संदिग्ध लोग ब्राउन शुगर के खरीदार होते हैं. इन्हीं के जरिए जमशेदपुर ही नहीं, झारखंड के कई इलाकों में ब्राउन शुगर भेजा जा रहा है.

डॉली परवीन की बेटी निशा का नेटवर्क तगड़ा है. उसने अपने इस काले कारोबार के लिए निगरानी टीम भी बना रखी है. इस टीम में बरगलाए गए छोटे बच्चे से लेकर महिलाएं भी शामिल हैं. जैसे ही पुलिस की टीम इस इलाके में या इसके आसपास भी देखी जाती है, यह टीम निशा को इसकी सूचना दे देती है. नतीजा है कि पुलिस के पहुंचने से पहले ही सारी संदिग्ध चीजें गायब कर दी जाती हैं.

आदित्यपुर के लोग अनुमान से कहते हैं कि प्रतिदिन ब्राउन शुगर का लाखों का कारोबार हो रहा है. यहां के लोगों का साफ आरोप है कि कारोबार चाहे जितने का हो, मगर उसका हिस्सा पुलिस तक भी पहुंचता ही होगा. बिना पुलिस के सहयोग के इस तरह काला कारोबार चल नहीं सकता. हां, ज्यादा दबाव पड़ने पर पुलिस कभी-कभार छापामारी कर लेती है और कुछ लोगों को जेल भेज देती है. पर मामला शांत होते ही फिर यह काला कारोबार दौड़ने लगता है. आदित्यपुर के लोग बताते हैं कि हाल ही एक युवक ने नशे की लत के कारण आत्महत्या कर ली थी.

Tags: Drug peddler, Drug racket, Jamshedpur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर