Home /News /jharkhand /

imd alert weather forecast heat wave situation in districts of jharkhand bramk

झारखंड में भीषण गर्मी का कहर जारी, लू और हीट वेव की चपेट में कई जिले

झारखंड के कई जिले हिट वेव की चपेट में हैं (फाइल फोटो)

झारखंड के कई जिले हिट वेव की चपेट में हैं (फाइल फोटो)

Jharkhand Weather Forecast: राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में गर्मी अपने शबाब पर है. अप्रैल के पहले हफ्ते में ही प्रचंड गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार 12 अप्रैल तक कई जिलों में ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है, साथ ही तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है. इलाके का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के कई इलाकों में रविवार को उमस भरी गर्मी के बीच उत्तर पूर्वी भाग में लू की स्थिति बनी रही. मेदिनीनगर में सबसे अधिक उच्चतम तापमान 42.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गिरिडीह में अधिकतम तापमान सामान्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. लू की स्थिति निचले स्तर पर दक्षिण और दक्षिण पश्चिमी दिशा से आ रही गर्म पछुआ हवा की वजह से बनी हुई है. आने वाले कुछ दिन तक इसमें सुधार की संभावना नहीं है.

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान की जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले कुछ दिन और झारखंड में अधिकतम तापमान में कुछ बड़े बदलाव नहीं होंगे. हालांकि उन्होंने ये जरूर कहा कि झारखंड में उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों में आने वाले दिनों में भी हिट वेब चलेगी. झारखंड के दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है जिस कारण क्षेत्र में आंशिक बादल देखने को मिलेगा, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है.

राज्य के 14 जिलों में हजारीबाग के अलावा कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, लोहरदगा, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज में पारा 41 से 42 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा. इसके अलावा राज्य के रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, रामगढ़ और बोकारो जिलों में तापमान 39-40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताया है

Tags: Heat Wave, Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर