Rising Jharkhand: हमें पानी चाहिए तो पौधों को हर हाल में बचाना ही होगा- जमुना टुडू

राइजिंग झारखंड 2019 में शामिल हुई पद्मश्री जमुना टुडू ने कहा कि पेड़ों की कटाई रोकने के लिए मुझे पद्मश्री का सम्मान मिला है.

News18 Jharkhand
Updated: August 28, 2019, 8:03 PM IST
Rising Jharkhand: हमें पानी चाहिए तो पौधों को हर हाल में बचाना ही होगा- जमुना टुडू
पद्मश्री जमुना टुडू ने कहा कि पेड़ों की कटाई रोकने के लिए मुझे पद्मश्री का सम्मान मिला है.
News18 Jharkhand
Updated: August 28, 2019, 8:03 PM IST
रांची में न्यूज 18 झारखंड की ओर से राइजिंग झारखंड 2019 (Rising Jharkhand 2019) का आयोजन किया जा रहा है. राइजिंग झारखंड 2019 में शामिल हुई पद्मश्री जमुना टुडू ने कहा कि पेड़ों की कटाई रोकने के लिए मुझे पद्मश्री का सम्मान मिला है. उन्होंने कहा कि हम पौधे नहीं बचा पाएंगे तो पानी भी नहीं बचेगा. पेड़ की वजह से बारिश होती है. पेड़ ही नहीं होंगे तो बारिश कहां से होगा और जब बारिश नहीं होगा तो धरती का पेट खाली हो जाएगा. यही वजह है कि हमें पेड़ बचाने और पेड़ लगाने पर बहुत जोर देना चाहिए.

1998 से ही जंगल बचाती आ रही हैं जमुना टुडू

जमुना टुडू ने बताया कि वह 1998 से ही जंगल बचाती आ रही हैं. मुझे इस काम में सरकार और प्रशासन से बहुत मदद मिली है. पीएम मोदी ने झारखंड से बाहर दूसरे राज्यों में भी जंगल बचाओ अभियान चलाने का मुझसे आग्रह किया है.

'मायके से मुझे पेड़ों की रक्षा की प्रेरणा मिली है'

जमुना टुडू ने कहा कि हम पेड़ों की रक्षा के लिए उनपर राखी बांधते हैं. मानव समाज ने पेड़ों की रक्षा के लिए ऐसी परंपरा डाली है. हमें पौधे लगाने के साथ-साथ उसके उचित और सुरक्षित ग्रोथ का भी ख्याल रखना जरूरी होगा. पेड़ों की रक्षा की प्रेरणा मुझे अपने मायके से मिला है. उन्होंने बताया कि हमने 300 से ज्यादा वन सुरक्षा संगठन अबतक बनाए हैं.

कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास (CM Raghuvar Das) चीफ गेस्ट के तौर पर शरीक हो रहे हैं जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने हिस्सा लिया. राइजिंग झारखंड का सीधा प्रसारण (LIVE Telecast) आप न्यूज़ 18 बिहार-झारखंड चैनल' पर देख सकते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 7:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...