कोरोना की दूसरी लहर में कफन तक ही सीमित रह गई हेमंत सरकार, हर मोर्चे पर हुई फेल: सुदेश कुमार महतो

लेकिन पिछले डेढ़ वर्षों का अनुभव बताता है कि झामुमो महागठबंधन सरकार (Grand Coalition Government) के तमाम दावों के विपरीत बेरोजगारी विकराल रुप धारण कर चुकी है.

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आजसू पार्टी के नेता और कार्यकर्ता हर गांव-मोहल्ले में टीकाकरण जागरुकता अभियान (Vaccination Awareness Campaign) चलाएंगे. आजसू पार्टी 22 जून को पूरे राज्य में संकल्प दिवस मनाएगी.

  • Share this:
रांची. आजसू ने शनिवार को वर्चअल बैठक का आय़ोजन किया, जिसमें पार्टी सुप्रीमो सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक के दौरान नेताओं ने झारखंड सरकार के कामकाज को लेकर जमकर निशाना साधा. पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो (Sudesh Kumar Mahto) ने कहा कि यह सरकार कफन तक ही सीमित रह गयी. दूसरी लहर से लड़ने में वह पूरी तरह से फेल हो गयी. उन्होंने कहा कि सत्ता में आने से पहले झामुमो ने हर साल पांच लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी. लेकिन पिछले डेढ़ वर्षों का अनुभव बताता है कि झामुमो महागठबंधन सरकार (Grand Coalition Government) के तमाम दावों के विपरीत बेरोजगारी विकराल रुप धारण कर चुकी है. वर्तमान सरकार कोरोना की दूसरी लहर से लड़ने में पूर्ण रुप से फेल हो गयी. राज्य की जनता ने मंत्रियों के समक्ष लोगों को दम तोड़ते हुए देखा. ऑक्सीजन सिलिंडर (oxygen cylinder) और दवाओं के लिए तरसते हुए देखा और सरकार मूकदर्शक बनी रही. राज्य में गरीबी, बेरोजगारी और पलायन चरम पर है. छात्रों और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

तूफान ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी, जल्द मिले मुआवजा
उधर तूफान ने झारखंड के किसानों की कमर तोड़कर रख दी है. तूफान के कारण किसानों को लाखों की क्षति हुई है. कोरोना महामारी ने चारों तरफ से लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अपनों की मौत हो गई. घर में जो कमाने वाला था उसकी मौत हो गई. अब घर में कोई कमाने वाला नहीं है. कई बच्चे ऐसे हैं जिनके मां-बाप दोनों चले गए. कई बुजुर्ग हैं जिनके कमाने वाले जवान बच्चे चले गए. आजसू पार्टी यह मांग करती है कि कोरोना से मरने वालों के परिजनों व आश्रितों के लिए सरकार आर्थिक पैकेज की घोषणा करे.

कोरोना जैसे अदृश्य शत्रु से लड़ाई का एकमात्र विकल्प है टीकाकरण
अतः बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आजसू पार्टी के नेता और कार्यकर्ता हर गांव-मोहल्ले में टीकाकरण जागरुकता अभियान चलाएंगे. आजसू पार्टी 22 जून को पूरे राज्य में संकल्प दिवस मनाएगी और एक सशक्त एवं समृद्ध झारखंड के निर्माण का संकल्प लेगी. कोरोना संक्रमण की वजह से मरनेवाले दिवंगत आत्माओं एवं झारखंड के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के पश्चात संकल्प दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी.

प्रत्येक प्रखंड में कम से कम 10 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य
कोरोना की दूसरी लहर में हमने ऑक्सीजन का महत्व समझा. पर्यावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बेहतर बनी रहे, इसमें कोई सबसे बड़ा और लंबे समय तक योगदान दे सकता है तो वह वृक्ष है. आजसू पार्टी ने यह निर्णय लिया है कि संकल्प दिवस के अवसर पर प्रत्येक प्रखंड में कम से कम 100 वृक्ष लगाये जायेंगे. साथ ही इस अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी एवं नए झारखंड के निर्माण का संकल्प लिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.