भारत-चीन झड़पः लद्दाख की गलवान घाटी में शहीद हुए झारखंड के दो सपूत
Ranchi News in Hindi

भारत-चीन झड़पः लद्दाख की गलवान घाटी में शहीद हुए झारखंड के दो सपूत
लद्दाख की गलवान घाटी में झारखंड के साहेबगंज और पूर्वी सिंहभूम जिले के 2 जवान शहीद हो गए.

लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय सेना के साथ चीन (India-China Border news) के सैनिकों की झड़प में झारखंड के दो जवानों की मौत पर बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी ने दी श्रद्धांजलि.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 17, 2020, 11:28 AM IST
  • Share this:
रांची. लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में सोमवार देर रात भारतीय सेना के साथ चीन (India-China Border news) के सैनिकों की झड़प में भारतमाता के 20 वीर सपूत शहीद हो गए. इन शहीदों में झारखंड (Jharkhand) के 2 सपूत भी शामिल हैं. यह झड़प उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बातचीत करने गए थे. घटना में शहीदों के अलावा 45 जवान जख्मी भी हुए हैं. इधर, झारखंड के 2 जवानों के शहीद होने पर बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. मरांडी ने इस बाबत किए गए ट्वीट में बताया है कि चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में झारखंड के साहेबगंज और पूर्वी सिंहभूम बहरागोड़ा के दो जवान शहीद हो गए हैं.

मरांडी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

लद्दाख में चीनी सेना के साथ भारतीय सैनिकों की भिड़ंत को लेकर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर राज्य के शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी है. मरांडी ने अपने ट्वीट में कहा है, 'चीनी सैनिकों के साथ लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल और दो जवानों के शहीद होने की घटना दुःखद है. इसमें झारखंड का भी एक लाल शहीद हुआ है. शहीद जवान का नाम कुंदनकांत ओझा बताया जा रहा है, जो साहिबगंज जिला के डिहारी गांव के रहने वाले थे.' मरांडी ने कहा कि झारखंड को अपने शहीद जवान पर फख्र है और संकट की इस घड़ी में उसके परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदना है. इसके बाद किए गए दूसरे ट्वीट में बाबूलाल मरांडी ने कहा, 'चीनी सैनिकों से झड़प में शहीद हुए जवानों की सूची में झारखंड के एक संथाल भाई का नाम भी शामिल है. वीरगति प्राप्त करने वाले गणेश हांसदा बहरागोड़ा के निवासी थे. मेरी और मेरी पार्टी की पूरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ है.'





LAC पर बातचीत के दौरान भिड़ंत

आपको बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय सैनिकों के साथ चीनी सेना के जवानों की भिड़ंत हुई. इस दौरान चीन के सैनिकों ने लाठियों और धारदार चीजों से भारतीय सेना के जवानों पर हमला कर दिया. इस हमले में आर्मी के कमांडिंग अफिसर समेत 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं, भारतीय सेना के 4 जवानों की हालत नाजुक है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई भिड़ंत में चीन के 43 सैनिकों के भी हताहत होने की खबर है. हालांकि चीन ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है.

 

ये भी पढ़ें-

झारखंड में 2 लाख लोगों की रोजी-रोटी पर संकट! बंद होने के कगार पर कई रेस्टोरेंट

झारखंड: 6 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए भेजे गये 75 करोड़ रुपये
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज