कम खर्च में प्रीमियम ट्रेनों में करनी है यात्रा तो ये है रास्ता

यदि आप इन दिनों कम खर्च में प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं तो इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. रांची में लोग राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली जाने के लिए यही कर रहे हैं.

News18 Jharkhand
Updated: July 22, 2019, 9:50 AM IST
कम खर्च में प्रीमियम ट्रेनों में करनी है यात्रा तो ये है रास्ता
राजधानी एक्सप्रेस (प्रतीकात्मक तस्वीर )
News18 Jharkhand
Updated: July 22, 2019, 9:50 AM IST
रायदि आप कम खर्च में प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करना चाहते हैं तो इसका तरीका जान लें. ऐसी ट्रेनों में इन दिनों सीटें खाली जा रही हैं और लोग चार्ट बनने के बाद ट्रेन का टिकट बुक करा रहे हैं. इससे उन्हें उन्हें 500 से 700 रुपए तक सस्ता और कन्फर्म टिकट मिल रहा है. रांची से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में इन दिनों लोग ऐसा ही कर रहे हैं. इन दिनों राजधानी एक्सप्रेस में 200 से 300 सीटें खाली रह जा रही हैं. यह देखकर बहुत सारे यात्री चार्ट बनने से पहले टिकट ही नहीं खरीद रहे हैं. इसलिए की ट्रेन का चार्ट तैयार हो जाने के बाद टिकट लेने पर सस्ता मिल रहा है.

चार्ट तैयार होने के बाद प्रीमियम ट्रेनों का खाली बर्थ का कंफर्म टिकट मिल रहा कम पैसे में


ऐसे पड़ता है टिकट सस्ता
चार्ट बनने के बाद प्रीमियम ट्रेनों के खाली बर्थ को करंट बुकिंग में ट्रांसफर कर दिया जाता है. इस तरह से उस ट्रेन का वास्तविक भाड़ा है, यात्रियों को उतना ही देना पड़ता है. इस तरह यात्रियों को 700 से 800 रुपए सस्ता टिकट मिल जाता है. ऐसा ही इन दिनों हो रहा है. उदाहण के लिए रांची से दिल्ली के बीच प्रीमियम टिकट थर्ड एसी का 3000 से भी ज्यादा में मिलता है. इसकी वजह से ट्रेन में 200- 250 सीटें खाली रह रही हैं. ये देखते हुए यात्री इन सीटों के करंट बुकिंग में ट्रांसफर होने का इंतजार कर रहे हैं. चार्ट बनने तक इंतजार करने के बाद ट्रेन खुलने से 1 घंटा पहले उन्हें कंफर्म बर्थ कम पैसे खर्च करके मिल जा रही है.

ये भी पढ़ें- गोलियों से थर्राया धनबाद, तीन छात्रों को मारी गोली

धनबाद: 84 साल के पूर्व वामपंथी सांसद एके राय का निधन...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 8:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...