होम /न्यूज /झारखंड /

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 16 साल बाद जीता पदक, झारखंड की सलीमा टेटे ने किया एकमात्र गोल

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 16 साल बाद जीता पदक, झारखंड की सलीमा टेटे ने किया एकमात्र गोल

कॉमवेल्थ गेम्स में 16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने पदक जीता है.

कॉमवेल्थ गेम्स में 16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने पदक जीता है.

Indian Women's Hockey Team: कॉमनवेल्थ गेम में भारतीय महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से पराजित कर कांस्य पदक पर कब्जा किया. इससे पहले 2002 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक और 2006 में रजत पदक जीता था. आज की जीत में झारखंड की तीन खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. मैदानी खेल में भारत की ओर से हुए एकमात्र गोल झारखंड की सलीमा टेटे ने 29वें मिनट में किया.

अधिक पढ़ें ...

रांची. राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 16 साल बाद एक बार फिर इतिहास रच दिया. कॉमनवेल्थ गेम में भारतीय महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से पराजित कर कांस्य पदक पर कब्जा किया. इससे पहले 2002 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक और 2006 में रजत पदक जीता था. आज की जीत में झारखंड की तीन खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. मैदानी खेल में भारत की ओर से हुए एकमात्र गोल झारखंड की सलीमा टेटे ने 29वें मिनट में किया. हालांकि इसके बाद गोल बराबरी होने पर पेनाल्टी शूटआउट हुआ. जिसमें भारतीय टीम ने 2-1 से बाजी मार ली.

इंग्लैंड में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय महिला टीम ने आज कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में न्यूजीलैंड को पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से पराजित कर पहली बार कांस्य पदक प्राप्त किया. मैदानी खेल में दोनों ही टीमें एक-एक गोल की बराबरी पर थी. भारतीय महिला हॉकी टीम की ओर से 29 मिनट में सिमडेगा झारखंड के सलीमा टेटे एक शानदार गोल कर टीम को बढ़त दिलाई 3 क्वार्टर तक भारत 1-0 से आगे रहा. लेकिन अंतिम क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने बराबरी कर मैदानी खेल की समाप्ति पर दोनों टीम को 1-1 की बराबरी पर ले लाया.

मैच का फैसला पेनाल्टी शूट आउट से हुआ. जिसमें भारतीय टीम ने बढ़त बनाते हुए 2-1 से मैच जीतकर इतिहास में पहली बार कांस्य पदक पर कब्जा जमाते हुए 16 वर्षों के बाद राष्ट्रमंडल खेल में कोई पदक प्राप्त किया है. इससे पूर्व 2002 में भारतीय महिला हॉकी की टीम ने राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक और 2006 में रजत पदक प्राप्त किया था. कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम में झारखंड की तीन खिलाड़ी खूंटी जिला की निक्की प्रधान, सिमडेगा जिला सलीमा टेटे और  संगीता कुमारी हैं ।तीनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया.

प्रतियोगिता से पूर्व ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने झारखंड की सलीमा टेटे से बातचीत भी की थी और उसे प्रोत्साहित भी किया था. प्रतियोगिता में संगीता कुमारी ने एक गोल और सलीमा टेटे ने तीन गोल किया. दोनों ही खिलाड़ियों के खेल को कॉमेंटेटर ने काफी सराहा… साथ ही टीम की डिफेंडर निक्की प्रधान ने भी शानदार खेल का प्रदर्शन किया.

भारतीय टीम के कांस्य पदक जीतने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह विजय शंकर सिंह मनोज कोनबेगी, असरीता  लकड़ा , रजनीस कुमार सहित झारखंड के समस्त पदाधिकारियों ने बधाई दी है.

Tags: Indian women hockey team, Jharkhand news, Ranchi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर