लाइव टीवी

COVID-19: पति के साथ अस्‍पताल आने पर अड़ी पॉजिटिव मलेशियाई महिला, घंटों ड्रामे के बाद पहुंचीं RIMS
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: April 1, 2020, 9:44 AM IST
COVID-19: पति के साथ अस्‍पताल आने पर अड़ी पॉजिटिव मलेशियाई महिला, घंटों ड्रामे के बाद पहुंचीं RIMS
संक्रमित मलेशियाई महिला के पति की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

रांची के सिविल सर्जन डॉ विजय बिहारी प्रसाद ने बताया कि मंगलवार रात से स्क्रीनिंग (Screening) शुरू हो गई है. जिस घर से महिला मिली, वहां से तीन किलोमीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) बनाया गया है.

  • Share this:
रांची. करीब तीन घंटे के ड्रामा के बाद COVID-19 संक्रमित मलेशियाई महिला (Infected Malaysian Woman) को मंगलवार रात खेलगांव से रिम्स (RIMS) लाया गया. महिला को लाने के लिए रिम्स प्रबंधन ने रात आठ बजे एंबुलेंस खेलगांव भेजा था, लेकिन महिला अकेले आने को तैयार नहीं हो रही थी. महिला पति के साथ अस्पताल आना चाहती थी, जबकि प्रशासन की टीम और रिम्स के डॉक्टर उसे अकेले रिम्स लाना चाहते थे, क्योंकि महिला के पति की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. हालांकि, करीब तीन घंटे के प्रयास के बाद युवती अपने पति के साथ रिम्स के ट्रॉमा सेंटर पहुंची. बाद में पति को वापस खेलगांव भेज दिया गया.

इधर, हिंदपीढ़ी के जिस जगह से तब्लीगी जमात से जुड़ी यह कोरोना संक्रमित महिला को 23 अन्य लोगों के साथ पुलिस खेलगांव भेजी थी, वहां से तीन किलोमीटर के एरिया में हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी. इस दौरान घर-घर जाकर कोरोना लक्षणों की पड़ताल की जाएगी.

रांची के सिविल सर्जन डॉ विजय बिहारी प्रसाद ने बताया कि मंगलवार रात से स्क्रीनिंग शुरू हो गई है. जिस घर से महिला मिली, वहां से तीन किलोमीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. जबकि सात किलोमीटर के दायरे को बफर जोन बनाया गया है. कंटेनमेंट एरिया को पूरी तरह सील कर दिया गया है. वहां किसी के आने-जाने की अनुमति नहीं है. बफर जोन में भी बाहरी व्यक्ति का आना-जाना प्रतिबंधित है. जहां से भी वह महिला गुजरी है, उसके सात किलोमीटर के एरिया को सैनिटाइज किया जा रहा है.



हिंदपीढ़ी में बाहरियों के प्रवेश पर रोक



डीआरसीएचओ डॉ एसबी खलखो ने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में हर उस व्यक्ति की पहचान की जा रही है, जो उस महिला के संपर्क में आए हैं. उन सभी व्यक्तियों की जांच की जाएगी. डॉ खलखो के अनुसार, कंटेनमेंट एरिया के हर व्यक्ति को 28 दिनों के क्वारंटाइन में रखा जाएगा. कंटेनमेंट एरिया में किसी बाहरी व्यक्ति के आने-जाने की अनुमति नहीं होगी. स्पेशल रैपिड रिस्पांस टीम और हेल्थ वर्कर हर दिन क्षेत्र के लोगों की लगातार स्क्रीनिंग करेंगे.

राजधानी एक्सप्रेस से महिला पहुंची थी रांची
मिली जानकारी के अनुसार, तब्लीगी जमात के जत्थे के साथ कोरोना संक्रमित महिला दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के 3 टियर बोगी नम्बर B1 से 17 मार्च को रांची पहुंची थी. इस महिला के अलावा उस बोगी में जिन यात्रियों ने सफर किया, उनका पूरा डिटेल्स रेलवे से ली गई है. उन सभी को क्वारंटाइन किया जाएगा. इतना ही नहीं, विशेष टीम रांची प्लेटफॉर्म पर लगे सीसीटीवी के फुटेज को भी खंगालने वाली है, ताकि पता चल सके कि संक्रमित महिला जब प्लेटफॉर्म से बाहर निकल रही थी, तो उस दौरान कौन-कौन लोग उसके करीब आए.

रिपोर्ट- उपेन्द्र कुमार, प्रेरणा 

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित महिला पाई गई ए सिमटोपोटिक, हिंदपीढ़ी इलाके में लगा कर्फ्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 9:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading