Assembly Banner 2021

झारखंड: 5 वर्ष में 7 साल बढ़ गई कांग्रेस प्रत्‍याशी सुबोधकांत सहाय की उम्र

फाइल फोटो

फाइल फोटो

चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, अर्जुन मुंडा और अन्नपूर्णा देवी की उम्र पांच साल में सिर्फ 4 वर्ष ही बढ़ी है.

  • Share this:
झारखंड की राजधानी रांची में 6 मई को होने वाली वोटिंग के लिए मंगलवार को भाजपा की ओर से संजय सेठ, कांग्रेस के सुबोधकांत सहाय और निर्दलीय रामटहल चौधरी ने नामांकन किया था. वहीं, खूंटी में अर्जुन मुंडा और कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी ने भी नामांकन किया. इस दौरान दायर शपथ पत्रों का 2014 में दायर शपथ पत्रों से तुलना करने पर कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं. कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय की उम्र 5 साल में 7 साल बढ़ गई, जबकि अर्जुन मुंडा और अन्नपूर्णा देवी की उम्र पांच साल में केवल 4 वर्ष ही बढ़ी है.

शपथ पत्र से पता चलता है कि संपत्ति बढ़ोतरी के मामले में रामटहल सबसे आगे हैं. 5 साल में उनकी संपत्ति 4 गुना बढ़ी है, जबकि अर्जुन मुंडा की संपत्ति 5 साल में 3 गुना बढ़ी है.

शपथ पत्र से चौंकाने वाली जो बात सामने निकलकर आई वह है सुबोधकांत की उम्र उनकी संपत्ति से ज्यादा तेजी से बढ़ी है. पांच साल में उनकी कुल संपत्ति में तो करीब 1.96 करोड़ का इजाफा हुआ है, लेकिन इस दौरान उनकी उम्र 5 की बजाय 7 साल बढ़ गई.



साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान सुबोधकांत ने अपनी संपत्ति 5.89 करोड़ रुपये और उम्र 60 साल बताई थी. इस तरह से 2019 के चुनाव में उनकी उम्र 65 साल होनी चाहिए थी, लेकिन शपथ पत्र में उन्होंने अपनी उम्र 67 वर्ष और संपत्ति 7.85 करोड़ बताई है.
रांची से कांग्रेस प्रत्‍याशी सबसे ज्‍यादा धनी

बात भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ की करें तो इनका अपना व्यवसाय है. इनके पास 1.44 करोड़ की संपत्ति है. पिछले पांच साल में इनकी संपत्ति 9 गुना तक बढ़ी है. उनके पास 230 ग्राम सोना है, जबकि पत्नी के पास 400 ग्राम सोना है. 2017-18 के आयकर रिटर्न के हिसाब से संजय सेठ की वार्षिक आय 18 लाख 4 हजार रुपये रही है. सेठ के पास अपना कोई वाहन नहीं है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेसी नेता सुबोधकांत सहाय के पास संजय सेठ से अधिक संपत्ति है. सुबोधकांत सहाय के पास 4 करोड़ 70 लाख रुपये की संपत्ति है. पिछले पांच साल के दौरान सुबोधकांत सहाय की आमदनी में बढ़ोतरी हुई है. उनके पास 59.39 लाख रुपये की चल और 1.80 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उनकी पत्नी के पास 77.01 लाख की चल और 1.80 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. बेटी के पास गहना और कैश भी है.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी का पीएम मोदी पर हमला, बोले- चौकीदार ने गलती की है, जनता थानेदार..सजा देगी

ये भी पढ़ें- पति जयंत सिन्हा के प्रचार में उतरीं पुनिता सिन्हा, गांव-गांव जाकर मांग रही वोट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज