25 फरवरी से खुलेंगे ITI, मार्च में ले सकेंगे सिनेमा हॉल का मजा, जानें स्कूलों को लेकर क्या है निर्देश

स्कूल-कॉलेज खोलने पर हेमंत सरकार का बड़ा फैसला.. (फाइल फोटो)

Ranchi News: झारखंड सरकार ने फैसला लिया है कि  1 मार्च से 8वीं, 9वीं और 11वीं की क्लासेस, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, पार्क, सिनेमाघर और कौशल विकास केंद्र  को फिर से खोला जाएगा. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन (COVID-19 Guideline) पालन करना जरूरी होगा.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की अध्यक्षता की. सीएम सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल अभी खत्म नहीं हुआ है।.राज्यवासी इसे नजरअंदाज न करें. इसके प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को जागरूक करने का अभियान रुकना नहीं चाहिए. बैठक में सरकार ने स्कूल और कॉलेज को लेकर भी बड़ा फैसला लिया. राज्य सरकार ने कॉलेज, कोचिंग संस्थान, पार्क, सिनेमाघर, कौशल विकास केंद्र, आठवीं, नौवीं और 11वीं के क्लास शुरू करने पर लगे प्रतिबंध को एक मार्च 2021 से समाप्त करने का फैसला किया.

सरकार के फैसले के मुताबिक, 1 मार्च से 8वीं, 9वीं और 11वीं की क्लासेस शुरू कर दी जाएगी.  25 फरवरी से आईटीआई शुरू हो जाएगी क्योंकि उनकी परीक्षा लेनी आवश्यक है. यूनिवर्सिटी यूजीसी की गाइडलाइन के अनुरूप कार्य करने को स्वतंत्र रहेगी. कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन को पूर्ण रूप से पालन करना अनिवार्य होगा.



50% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अधिकारियों से कहा कि  लोगों के मनोरंजन के साधन सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू किया जा सकता है. पार्क में लगा प्रतिबंध भी एक मार्च से हटाया जा रहा है. गाइडलाइंस का हनन किसी हाल में न हो. यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. किसी प्रकार के खेल या कार्यक्रम के आयोजन में खुली जगह पर अधिकतम एक हजार दर्शकों के साथ आयोजित करने की अनुमति सरकार एक मार्च से दे रही है. स्विमिंग पूल फिलहाल स्पोर्टस पर्सन के लिए शुरू किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Lakhisarai News: छात्र के साथ अप्राकृतिक यौन शोषण का आरोपी प्रिसिंपल गिरफ्ता

एयरपोर्ट पर जांच की व्यवस्था हो, पार्क जा सकेंगे लोग

 
मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि झारखण्ड में कोरोना संक्रमित मरीजों में कमी जरूर आई है, लेकिन संक्रमित लोग अब भी हैं. इसके लिए एहतियात जरूरी है. रांची एयरपोर्ट और प्रमुख रेलवे स्टेशन में बाहर से आने वालों के सैम्पल कलेक्शन की व्यवस्था करें. इस कार्य मे एयरपोर्ट को प्रमुखता दें. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों को एक अप्रैल से शुरू करें. इससे पहले आंगनबाड़ी सेविका का टीकाकरण सुनिश्चित होना चाहिए. आज की बैठक में  स्वास्थ्य एवम आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अमिताभ कौशल एवं विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.