Home /News /jharkhand /

jac 10th and 12th exam format will be used to conduct exams for class 3rd to 7th in jharkhand schools bruk

झारखंड में 10वीं और 12वीं की तर्ज पर ली जाएगी कक्षा तीसरी से सातवीं तक की परीक्षा, जानें डिटेल

Jharkhand News: झारखंड के सरकारी स्कूलों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की तर्ज पर ही कक्षा तीसरी से कक्षा सातवीं तक की परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है.

Jharkhand News: झारखंड के सरकारी स्कूलों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की तर्ज पर ही कक्षा तीसरी से कक्षा सातवीं तक की परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है.

Jharkhand News: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग राज्य के सरकारी स्कूलों में जैक के मैट्रिक और इंटरमीडिएट की तर्ज पर ही कक्षा तीसरी से कक्षा सातवीं तक की परीक्षा लेने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत परीक्षा का संचालन दो पालियों में होगा. पहली पाली में ऑब्जेक्टिव और दूसरी पाली में सब्जेक्टिव सवाल होंगे.

अधिक पढ़ें ...

रांची. झारखंड के सरकारी स्कूलों में इन दिनों गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं. इस बार 17 मई से लेकर 4 जून गर्मी की छुट्टी की वजह से स्कूल बंद रहेंगे. लेकिन, गर्मी की छुट्टी का आनंद लेने के साथ-साथ अब बच्चों को वार्षिक परीक्षा की भी तैयारी करनी पड़ेगी. ऐसे में स्कूल खुलते ही कक्षा तीसरी से लेकर सातवीं तक के छात्रों की परीक्षा ली जाएगी. सबसे खास बात यह है कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग राज्य के सरकारी स्कूलों में जैक के मैट्रिक और इंटरमीडिएट की तर्ज पर ही कक्षा तीसरी से कक्षा सातवीं तक की परीक्षा लेने की तैयारी कर रहा है.

इसके तहत परीक्षा का संचालन दो पालियों में होगा. पहली पाली में ऑब्जेक्टिव और दूसरी पाली में सब्जेक्टिव सवाल होंगे. 40 अंक के ऑब्जेक्टिव और 40 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे. इसके साथ ही 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित होंगे.

7 से 15 जून के बीच ली जाएगी परीक्षा 

वहीं स्कूलों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तर्ज पर तीसरी से सातवी के छात्र छात्रा छात्राओं का मूल्यांकन भी होगा. इन सवालों का जवाब देने के लिए बच्चों को डेढ़ डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा. हालांकि, परीक्षा की तिथि फिलहाल तय नहीं की गई है. लेकिन, स्कूली शिक्षा एव साक्षरता विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार स्कूल खुलने के बाद 7 जून से 15 जून के बीच बच्चों की परीक्षा ली जाएंगी.

क्षेत्रीय भाषा को चुनने की होगी छूट
वहीं कक्षा तीसरी से कक्षा 7वी की परीक्षा का परिणाम जून के अंतिम सप्ताह में आने की संभावना है। जिसके बाद जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र शुरु हो जाएगा. वहीं कक्षा 8वीं, 9वीं और कक्षा 11वीं की बोर्ड की टर्म टू की परीक्षा 16 जून से 30 जून के बीच की जाएगी. कक्षा पहली और दूसरी के बच्चों के लिए मौखिक परीक्षा होगी. इसके साथ ही बच्चों को परीक्षा देने के लिए क्षेत्रीय भाषा को चुनने की छूट दी गई है. कोरोना माहामारी की वजह से पिछले दो साल से कक्षा तीसरी से कक्षा 7वी तक के बच्चों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दूसरी कक्षा में प्रमोट किया जा रहा था.

Tags: Exam news, JAC, Jharkhand Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर