लाइव टीवी

अभिभावकों के लिए राहत की खबर! लॉकडाउन अवधि की फीस नहीं लेने के स्कूलों को निर्देश
Ranchi News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: April 1, 2020, 1:27 PM IST
अभिभावकों के लिए राहत की खबर! लॉकडाउन अवधि की फीस नहीं लेने के स्कूलों को निर्देश
लॉकडाउन के कारण झारखंड में 14 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे. (फाइल फोटो)

काउंसिल (Jharkhand Academic Council) के मुताबिक, राज्य में गरीब परिवारों के बच्चे भी पढ़ते हैं. उनके अभिभावक छोटा-मोटा कार्य कर बच्चों को शिक्षा दिला रहे हैं. कोरोना लॉकडाउन (Lockdown) में उनकी पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है.

  • Share this:
रांची. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) ने राज्य के सभी स्कूलों (Schools) को लॉकडाउन की अवधि में मासिक फीस (Fees) और बस फीस नहीं लेने का निर्देश दिया है. काउंसिल ने इस सिलसिले में सभी 24 जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों और सीबीएसई तथा आईसीएसई स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पत्र लिखा है. इस पत्र में कहा है कि दूसरे कई राज्यों ने इस कठिन समय में स्कूलों की फीस और बस फीस माफ कर दी है. ऐसे में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahto) ने भी उम्मीद जतायी है कि सभी तरह के स्कूल प्रबंधक इस दिशा में उनका साथ देंगे.

कई राज्यों ने की फीस माफ 

काउंसिल के मुताबिक, राज्य में गरीब परिवारों के बच्चे भी पढ़ते हैं. उनके अभिभावक छोटा-मोटा कार्य कर बच्चों को शिक्षा दिला रहे हैं. कोरोना लॉकडाउन में उनकी पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है. इस कठिन परिस्थिति में जब कई राज्य कठिन निर्णय ले सकते हैं, तो झारखंड को भी इस दिशा में आगे आना चाहिए. उम्मीद है कि सभी स्कूल राज्य सरकार को इस दिशा में सहयोग करेंगे.



जैक सचिव ने आदेश जारी कर कहा है कि स्कूलें लॉकडाउन की अवधि की मासिक फीस जमा करने के लिए अनावश्यक दवाब नहीं बनाएंगे. इस समस झारखंड के शैक्षिक भविष्य के लिए कुछ न कुछ योगदान देने की सबको आवश्यकता है.



शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर किया अनुरोध 

जैक के इस पहल के लिए झारखंड अभिभावक महासंघ ने शिक्षा मंत्री और जैक का स्वागत किया है. इससे पहले शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने ट्वीट कर स्कूलों से अनुरोध किया था कि लॉकडाउन की अवधि की फीस नहीं ली जाए. लॉकडाउन के कारण राज्य के सभी स्कूल 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- झारखंड: मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी हुए रिटायर, सुखदेव सिंह ने ली जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 1:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading