झारखंड में कल से शुरू होगी मैट्रिक-इंटर परीक्षा की कॉपी जांच, जानें कब तक आएंगे रिजल्ट
Ranchi News in Hindi

झारखंड में कल से शुरू होगी मैट्रिक-इंटर परीक्षा की कॉपी जांच, जानें कब तक आएंगे रिजल्ट
झारखंड में 28 मई से मैट्रिक-इंटर परीक्षा की कॉपी जांच शुरू होगी (फाइल फोटो)

JAC Board Result 2020: राज्यभर में मैट्रिक (Matric) के लिए 35 और इंटर (Inter) के लिए 32 मूल्यांकन केंद्र बनाए गये हैं. कॉपी जांच (Copy Check) के दौरान परीक्षक कोरोना के मद्देनजर जारी निर्देशों का पालन करेंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रांची. कोरोना के कारण झारखंड में मैट्रिक और इंटर परीक्षा (Matric-Inter Exam) के रिजल्ट पर लगा ग्रहण अब छटने वाला है. गुरुवार से कॉपी जांच (Copy Check) शुरू होने वाली है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक (JAC) ने इसके लिए राज्यभर में 67 केन्द्र हैं. जहां सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रत्येक परीक्षक एक दिन में 30 से 40 कॉपियों की जांच करेंगे. राज्यभर में मैट्रिक के लिए 35 और इंटर के लिए 32 मूल्यांकन केंद्र बनाए गये हैं. कॉपी जांच के दौरान परीक्षक कोरोना के मद्देनजर जारी निर्देशों का पालन करेंगे. जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि परीक्षकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर कॉपी जांचने का आदेश दिया गया है. परीक्षकों की थर्मल स्क्रिनिंग भी की जाएगी.

जुलाई के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं रिजल्ट

जैक के निर्देश के मुताबिक जांच केन्द्रों पर सभी कमरों को सेनिटाइज करने के बाद प्रत्येक रूम में छह फीट की दूरी पर परीक्षक बैठकर कॉपियों की जांच करेंगे. इस बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में 6.50 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. दोनों परीक्षाओं के करीब 32 लाख कॉपियां की जांच होनी है. अनुमान के मुताबिक इतनी कॉपियों के मूल्यांकन में 15 से 20 दिन लग जाएंगे. कॉपी जांच पूरा होने के बाद टेबुलेशन कराकर जुलाई के पहले सप्ताह में रिजल्ट प्रकाशित करने की तैयारी जैक ने की है.



फरवरी में हुई थीं मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं



बता दें कि सूबे में फरवरी में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा हुई थी. और जैक ने अप्रैल के अंत में दोनों पकीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने का दावा किया था. लेकिन कोरोना ने काउंसिल की सारी तैयारी को फेल कर दिया. छात्रों का सेशन लेट न हो, लिहाजा जैक ने अब कोरोना संकट के बीच ही ऐहतियात बरतते हुए कॉपियों की जांच शुरू करवा दी है.

रिपोर्ट- भुवन किशोर झा

ये भी पढ़ें- 13 साल के बच्चे को अश्लील फोटो की फांस में फंसाकर ठग लिये 81 हजार रुपये
First published: May 27, 2020, 3:37 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading