• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • Jharkhand Education News: अधर में 30 हजार छात्रों का भविष्‍य, इंजीनियरिंग-मेडिकल की तैयारी बाधित होने की आशंका

Jharkhand Education News: अधर में 30 हजार छात्रों का भविष्‍य, इंजीनियरिंग-मेडिकल की तैयारी बाधित होने की आशंका

Jharkhand Academic Council: जैक के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष के रिटायर्ड होने से मैट्रिक और इंटर का परिणाम अटक गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Jharkhand Academic Council: जैक के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष के रिटायर्ड होने से मैट्रिक और इंटर का परिणाम अटक गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

JAC News: झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष मंगलवार को रिटायर हो गए. उनके पद पर किसी अन्‍य की नियुक्ति अभी तक नहीं हुई है. जैक चेयरमैन की अनुपस्थिति में कोई काम नहीं हो सकता है. ऐसे में हाल में ही संपन्‍न मैट्रिक और इंटर का रिजल्‍ट अटक गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रांची. झारखंड के हजारों छात्रों का भविष्‍य अधर में लटक गया है. झाखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के अध्‍यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्‍यक्ष फूल सिंह के सेवानिवृत्‍त होने से कामकाज के प्रभावित होने की आशंका है. अभी तक इनकी जगह किसी और की नियुक्ति नहीं की गई है. नियमानुसार जब तक JAC के चेयरमैन की न‍ियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक एकेडमिक काउंसिल में कोई काम नहीं हो सकता है. ऐसे में हाल में ही संपन्‍न मैट्रिक और इंटर का परिणाम अटक गया है. इसका खामियाजा 30 हजार से ज्‍यादा छात्रों को भुगतना पड़ सकता है. इन छात्रों की आगे की पढ़ाई बाधित होने की आशंका है. खासकर मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों की परेशानी बढ़ सकती है.

    बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से गरीब छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है. आकांक्षा नाम की इस योजना के लिए छात्रों का चयन भी JAC के माध्‍यम से ही किया जाता है. इसके लिए चयन की प्रक्रिया भी आखिरी चरण में है, लेकिन JAC के चेयरमैन के रिटायर्ड होने से पूरा प्रोसेस अटक गया है. साथ ही मॉडल स्कूल और इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन परीक्षा भी विचाराधीन है.

    Big News: झारखंड समेत 10 राज्‍यों में बिजली सप्‍लाई हो सकती है बाधित, DVC में 500 मेगावाट क्षमता वाला प्‍लांट ठप

     इस बीच झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने बताया कि JAC के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन की नियुक्ति प्रक्रिया बहुत पहले ही शुरू कर दी गई है. इस पर विभाग की तरफ से प्रक्रिया को आगे बढ़ाय जा रहा है. बहुत जल्द इसकी घोषणा कर दी जाएगी. शिक्षा विभाग की तरफ से प्रस्तावित नाम की मुख्‍यमंत्री अनुशंसा करते हैं. इसके बाद JAC के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष की नियुक्ति होती है.

    अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह की नियुक्ति 2015 में हुई थी. जैक अध्‍यक्ष का कार्यकाल 3 वर्षों का होता है. पहला कार्यकाल इनका 2018 में समाप्त हो गया था. तत्कालीन रघुबर सरकार ने इन्हें एक और कार्यकाल के लिए नियुक्त किया था. मंगलवार को इनका दूसरा टर्म भी पूरा हो गया. इनके कार्यकाल में JAC के कार्यों को पूरी तरह ऑनलाइन किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज