लाइव टीवी

झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 64.44 फीसदी हुई वोटिंग

News18 Jharkhand
Updated: November 30, 2019, 8:38 PM IST
झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 64.44 फीसदी हुई वोटिंग
झारखंड में पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण (Jharkhand Assembly Elections 1st phase) में शनिवार को छह जिलों की 13 सीटों मतदान संपन्न हो गया. इस चरण में कुल 189 प्रत्याशी मैदान में थे.

  • Share this:
रांची. झारखंड में पहले चरण के विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 1st Phase) के लिए मतदान (Voting) शांतिपूर्ण संपन्न (Conclude) हो गया. एक-दो घटना को छोड़ दें, तो चुनाव शांतिपूर्ण रहा. मतदान के दौरान हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र के डेमा गांव में आजसू प्रत्याशी कुशवाहा शिवपूजन मेहता के कार्यकर्ताओं की एनसीपी कार्यकर्ताओं से झड़प हो गई. वहीं तेंदूई और पनसा गांव में आजसू समर्थक भाजपा कार्यकर्ताओं से भिड़ गये. उधर, चैनपुर के कोसियारा गांव में कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी रिवॉल्वर लहराते नजर आए. वहां भाजपा प्रत्याशी आलोक चौरसिया और कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी के समर्थकों में झड़प हुई.

भाजपा समर्थकों ने कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी को बूथ पर जाने से रोका. जिसके बाद मौके पर झड़प शुरू हो गई. इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी हथियार लहराते नजर आए. उनकी गाड़ी में वहां तोड़फोड़ हुई. निर्वाचन आयोग ने इस मामले में जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है.

नक्सलियों की कोशिश नाकाम
उधर, गुमला के बिशुनपुर प्रखंड में घाघरा से कठठोकवा जाने वाले एप्रोच रोड को नक्सलियों ने बम से उड़ा दिया. नक्सलियों ने ऐसा मतदान को बाधित करने के लिए किया. लेकिन वोटिंग पर इसका खास असर नहीं दिखा. सुबह से ही वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त जोश देखा गया. कुल 64.44 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, जो पिछले चुनाव के मुकाबले एक फीसदी अधिक है. 2014 के चुनाव में इन सीटों पर 63.35 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. हालांकि सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद कई बूथों पर ईवीएम में खराबी और बिजली नहीं होने की शिकायत मिली.

पलामू के डाल्टेनगंज में कांग्रेस प्रत्याशी केएन त्रिपाठी ने मतदान किया. लोहरदगा में ऑल झारखंड स्टूटेंड यूनियन (आजसू) नेता कमल किशोर भगत और उनकी पत्नी और आजसू प्रत्याशी नीरू शांति भगत ने मतदान किया. लोहरदगा में राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने मतदान के बाद पहले चरण में नौ से दस सीटों पर गठबंधन की जीत का दावा किया. बीजेपी प्रत्याशी सुखेदव भगत ने भी मतदान कर जीत का दावा किया.

दोपहर 3 बजे तक मतदान

लातेहार- 61.28% मतदान
Loading...

लोहरदगा- 64.18% मतदान
पांकी- 64.1% मतदान
गढ़वा- 66.4% मतदान
भवनाथपुर- 65.52% मतदान
डालटनगंज- 63.9% मतदान
छतरपुर- 62.3% मतदान
बिश्रामपुर- 61.6% मतदान

बिशुनपुर- 67.4% मतदान

चतरा- 58.59% मतदान
गुमला- 67.3% मतदान

हुसैनाबाद- 60.9% मतदान

इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद

पहले चरण में शनिवार को छह जिलों की 13 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ. इस चरण में मतदाताओं ने कई दिग्गजों की किस्मत तय कर दी. इनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानु प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्‍गज नेता शामिल हैं. पहले चरण में कुल 189 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार शामिल हैं. नक्सल प्रभावित इलाका होने के चलते सुबह सात से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ.

(इनपुट- राजेश तोमर)

ये भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: हुसैनाबाद में आजसू और एनसीपी कार्यकर्ता भिड़े

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 9:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...