लाइव टीवी

झारखंड पोल ऑफ पोल्स: बीजेपी को लग सकता है झटका, JMM-कांग्रेस की सरकार के आसार
Ranchi News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 9:28 PM IST
झारखंड पोल ऑफ पोल्स: बीजेपी को लग सकता है झटका, JMM-कांग्रेस की सरकार के आसार
झारखंड विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने झारखंड मुक्‍ति मोर्चा के साथ मिलकर लड़ा था. फोटो.पीटीआई

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly eleciton 2019) में पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बाद आए तमाम एग्जिट पोल (Exit Poll of Jharkhand assembly election) में बीजेपी सत्ता की दौड़ में पिछड़ती दिख रही है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) और कांग्रेस मिलकर सरकार बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 9:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly eleciton 2019) में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बाद आए तमाम एग्जिट पोल (Exit Poll of Jharkhand assembly election) में बीजेपी सत्ता की दौड़ में पिछड़ती दिख रही है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) और कांग्रेस मिलकर सरकार बना सकते हैं. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार 81 सदस्यों की विधानसभा में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की अगुवाई में सरकार बनती दिख रही है. अगर ऐसा होता है तो महाराष्ट्र के बाद झारखंड दूसरा राज्य होगा, जहां बीजेपी के हाथ से सत्‍ता फिसलेगी.

2014 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 44 सीटें मिली थीं. इसके बाद रघुवर दास के नेतृत्‍व में राज्‍य में बीजेपी ने सरकार बनाई थी. लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्‍ट्र और हरियाणा चुनाव में बीजेपी हरियाणा में तो सत्‍ता बचाने में कामयाब हो गई, लेकिन महाराष्‍ट्र में शिवसेना के विद्रोह के कारण उसके हाथ से सत्‍ता चली गई. अब झारखंड से जो संकेत हैं, वह बीजेपी के लिए अच्‍छे नहीं कहे जा सकते. आज तक एक्‍सिस माइ इंडिया के अनुसार जेएमएम और कांग्रेस को 31 से 39 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को 28 से 36 सीटें मिलने की संभावना है. बीजेपी से अलग हो चुनाव लड़ने वाली आजसू को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं.

आज तक एक्सिस माइ इंडिया
बीजेपी                   22-32

जेएमएम कांग्रेस     38-50
जेवीएम                 02-04
आजसू                  03-05अन्‍य                      04-07

कशिश न्‍यूज
बीजेपी                   25-30
जेएमएम कांग्रेस      37-49
आजसू                   02-04
अन्‍य                      02-04

आईएएनएस एबीपी-सी वोटर
बीजेपी                       32
जेएमएम कांग्रेस         35
आजसू                      05
अन्‍य                         09

बीजेपी की रघुवरदास सरकार झारखंड की पहली पांच साल चलने वाली सरकार
2014 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 44, जेएमएम को 16, कांग्रेस को 6 सीट मिली थीं. आजसू को 3 और बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम को 2 सीटों पर जीत मिली थी. इसके बाद बीजेपी ने रघुवार दास के नेतृत्‍व में सरकार बनाई थी. ये झारखंड के 19 साल के इतिहास में पहली पांच साल चलने वाली सरकार है.

यह भी पढ़ें...
नागरिकता कानून के विरोध पर सोनिया बोलीं-सरकार लोगों की आवाज बर्बरतापूर्वक दबा रही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रांची से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 8:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर